Close

छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ देश के कई राज्यों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग ने 11 मई से 13 मई तक भारत में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. विभाग के अनुसार, अरब सागर की ओर से आने वाली तेज हवाओं के चलते उत्तर पश्चिम भारत में तेज बारिश होने की संभवना है. विभाग ने बताया कि 12 और 13 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश हो सकती है.

सोमवार को दिल्ली में भी हल्की बारिश होने की संभवना जताई गई है. 12, 13 और 14 मई को राजस्थान और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं, जम्मू कश्मीर में भी सोमवार और मंगलवार को मौसम में बदलाव हो सकते हैं. जम्मू कश्मीर में भी बुधवार को अन्य दिनों की तुलना में ज्यादा देर तक बारिश हो सकती है. पिछले 24 घंटे में केरल में कई जगहों पर बारिश हुई, जिसके कारण मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिला और लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है.

मौसम विभाग ने अनुमान बताया है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सोमवार को मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है. तेज हवाओं और हल्की बारिश के चलते लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. इससे पहले भी रविवार को उत्तराखंड, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, मेघालय, असम, मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड में हल्की बूंदाबांदी हुई. वहीं, राजस्थान, पूर्व मध्य प्रदेश, झारखंड, बंगाल और बिहार के पूर्वी भागों में हल्की बारिश हुई.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार के दिन औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 173 के अंक पर रहा. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले तीन दिनों के बीच हवा की गुणवत्ता का स्तर इसके आसपास बना रहेगा.

बिहार और छत्तीसगढ़ में सोमवार को अचानक मौसम का मिजाज बदल गया. कुछ दिनों से इसके आसार नजर आ रहे थे. सोमवार सुबह पटना के आसमान को काले बादलों ने घेर लिया. वहीं राजधानी रायपुर में भी धूल भरी हवा के साथ तेज बारिश भी होने लगी थी. यही हाल राज्य के कई अन्य जिलों में देखने को मिला है. बिहार के मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर सहित कई जिलों में हल्की बारिश देखने को मिला है.

 

ये भी पढ़ें – अजय चंद्राकर ने फिर किया ट्वीट, पूछा सवाल – क्या मुफ़्त में शराब देने के लिये योजना बनाने पर छत्तीसगढ़ सरकार करेगी विचार

0 Comments
scroll to top