Close

सोने-चांदी में बढ़त का दौर, जानें आज किस भाव बिक रहा है गोल्ड

इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड के रेट ऊपर चल रहे हैं. पिछले सेशन में यह तीन महीने के उच्चतम स्तर पर था. पिछले सप्ताह यूएस में जॉब आंकड़ों के न आने और डॉलर की कमजोरी  से गोल्ड फ्यूचर में तेजी दिखी. ब्याज दरों के नीचे रहने की संभावना ने भी गोल्ड के दाम बढ़ा दिए. इस बीच, भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में संक्रमण की संख्या बढ़ने का गोल्ड पर असर पड़ा है. संक्रमण से आर्थिक विकास दर को लगे झटके की वजह से एक सुरक्षित निवेश के तौर लोग गोल्ड में निवेश बढ़ाते जा रहे हैं. इस वजह से इसकी कीमतों में इजाफा हुआ है.

एमसीएक्स में गोल्ड में बढ़त दर्ज 

मंगलवार को एमसीएक्स में गोल्ड 0.38 फीसदी यानी 181 रुपये बढ़ कर 47,932 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया वहीं सिल्वर फ्यूचर 0.17  फीसदी यानी 119 रुपये बढ़ कर 71,425 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया.  सोमवार को दिल्ली सर्राफा बाजार सोने का भाव 179 रुपये की तेजी के साथ 47,452 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया.  इससे पिछले कारोबार सत्र मे बंद भाव 47,273 था. चांदी भी 826 रुपये की तेजी के साथ 71,541 रुपये प्रति किलो ग्राम रही. पिछले सत्र में यह 70,715 रुपये पर बंद हुई थी.

डॉलर की कमजोरी की वजह से इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड चमका 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,836 डालर प्रति औंस पर पहुंच गया वहीं चांदी 27.65 डालर प्रति औंस पर लगभग सपाट रही. दरअसल डॉलर के कमजोर होने और अमेरिकी बांड के यील्ड घटने की वजह से गोल्ड में निवेशकों की खरीदारी बढ़ गई है. यही वजह है कि इसकी कीमतों में इजाफा देखने को मिल रहा है. इंटरनेशनल स्तर पर देखें को, न्यूयार्क में चांदी का भाव 1.05 फीसदी की तेजी के साथ 27.77 डालर प्रति औंस हो गया.

 

ये भी पढ़ें- मिडकैप फंड्स में दिख रही है अच्छी ग्रोथ, क्या आपको निवेश करना चाहिए

scroll to top