Close

मिडकैप फंड्स में दिख रही है अच्छी ग्रोथ, क्या आपको निवेश करना चाहिए

पिछले कुछ दिनों के दौरान मिड कैप फंड्स के बेहतर प्रदर्शन ने निवेशकों को अपनी ओर आकर्षित किया है. लेकिन क्या मौजूदा वक्त इन फंड्स में निवेश के लिए ठीक है. विशेषज्ञों का कहना है कि मिड कैप फंड में निवेश एक बार में न करें. निवेशकों को इसमें रुक कर थोड़ा-थोड़ा निवेश  करना चाहिए. उनका कहना है कि 2021 में लार्ज कैप फंड्स को प्रदर्शन में पछाड़ने के बाद मिडकैप फंड्स में निवेश की गुंजाइश है लेकिन उनकी वैल्यूएशन अभी उतनी सस्ती नहीं है. हालांकि उनके ऊपर जाने की संभावना है. विशेषज्ञों के मुताबिक मिड कैप प्रोडक्ट में एक्सिस म्यूचुअल, मोतीलाल ओसवाल यूनियन और इनवेस्को में निवेश किया जा सकता है.

निफ्टी मिडकैप 150 का रिटर्न 88 फीसदी रहा है जबकि जबकि निफ्टी बेंचमार्क का रिटर्न 60 फीसदी है. जनवरी 2018 से लेकर अप्रैल 2021 तक निफ्टी मिडकैप 150 ने वार्षिक आधार पर 6.9 फीसदी रिटर्न दिया है, जबकि निफ्टी ने इस दौरान 10.7 फीसदी की बढ़त हासिल की है. विश्लेषकों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षो में लार्ज कैप स्पेस की तुलना में मिडकैप स्पेस की वैल्यूएशन में जो करेक्शन आया है, उससे मिड कैप फंड के रिटर्न में जो कृत्रिम बढ़ोतरी दिख रही थी वह घट गई है. लिहाजा इनमें निवेश की संभावना बन रही है.

हालांकि मिडकैप फंड्स की वैल्यूएशन सस्ती नहीं है लेकिन कम ब्याज दरों की वजह से इनमें निवेश का माहौल बना हुआ है. निवेशक चाहें तो धीरे-धीरे इनमें अपना निवेश बढ़ा सकते हैं. पिछले पांच साल में टॉप 500 शेयरों में मिडकैप सेगमेंट के शेयरों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. अगर लार्ज-कैप कंपनियों में से सात कंपनियों ने 5 से 10 गुना रिटर्न दिया है तो 11 मिड कंपनियों ने ऐसा किया है. कई मिड कंपनियां ऐसी हैं जो अपने क्षेत्र में लीडर हैं. इसलिए मिडकैप म्यूचअल फंड में निवेश की बेहतरीन संभावना बनी हुई हैं .

 

ये भी पढ़ें- सोने-चांदी में बढ़त का दौर, जानें आज किस भाव बिक रहा है गोल्ड

One Comment
scroll to top