Close

इन वजहों से आपको गर्मी में रोजाना खाना चाहिए आम, डाइट में शामिल करने के तरीके जानें

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जानेवाले फलों में से आम एक है. उसका मीठा, सुनहरा गूदा दुनिया भर में शौक से खाया जाता है. आम की उत्पत्ति भारत में करीब 5 हजार साल पहले हुई. आज खाए जानेवाले आम की सबसे सामान्य किस्मों में से कुछ की खेती मेक्सिको, पेरू, इक्वाडोर में होती है. आम न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि पौष्टिक भी होता है. मीठे फल जैसे आम में बहुत ज्यादा शुगर हो सकता है. लेकिन इस फल का शुगर प्रोसेस्ड शुगर से अलग है क्योंकि ये फाइबर द्वारा संतुलित होता है.

मीठा फल जैसे आम जंक फूड और अन्य अस्वस्थ स्नैक्स का शानदार विकल्प है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. अगर आप कुछ मीठा खाने की लालसा रखते हैं, तो उसके बजाए थोड़ा आम खा लें. आम विभिन्न राज्यों में कई किस्मों में उपलब्ध होता है. कुछ सामान्य किस्म में लंगड़ा, चौसा, सफेदी, अल्फांसो, दशहरी और मालगोवा आम शामिल है.

आम खाने के स्वास्थ्य लाभ

इम्यूनिटी बढ़ा सकता है- आम में कई पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, फोलेट और विटामिन बी होता है. ये शरीर को स्वस्थ तरीके से खास पोषक तत्वों की पूर्ति करने में मदद कर सकता है जिसके नतीजे में आपके इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है.

पाचन सुधार सकता है- पाचन स्वास्थ्य को फायदा आम के सेवन से हो सकता है क्योंकि ये फाइबर, पानी और एंजाइम्स का भरपूर स्रोत है, जो स्वस्थ पाचन तंत्र बहाल करने में मदद कर सकते हैं.

बाल और स्किन की सेहत के लिए फायदेमंद- विटामिन ए बाल और स्किन को फायदा देने में अपने प्रभाव के लिए लोकप्रिय है. उसका स्रोत होने से आम स्किन और बाल को चमकदार और स्वास्थ्य प्राप्ति में आपकी मदद कर सकता है.

ये आंख के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है- ल्यूटिन और जेक्सैंथिन के अलावा आम विटामिन ए का स्रोत होता है. ये पोषक तत्व आंख के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से जुड़ते हैं. इसलिए, संतुलन में आम का खाना आंखों को स्वस्थ बना सकता है.

आम का कैसे इस्तेमाल करें

  • आपके लिए कुछ तरीके बताए जा रहे हैं जिसके जरिए आम को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  • आप आम को टुकड़ों में काट सकते हैं और उसे अपने सलाद में शामिल करें.
  • आप आम के साथ अन्य सामग्रियों को मिश्रित कर स्वस्थ्य स्मूदी भी तैयार कर सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये तरीका, स्किन की समस्या हमेशा रहेंगी दूर

One Comment
scroll to top