Close

14 मई को अक्षय तृतीया है, शुभ और मांगलिक कार्यों को करने के लिए है उत्तम दिन, जानें मुहूर्त

पंचांग के अनुसार 14 मई 2021 शुक्रवार को वैशाख मास की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि है. इस तिथि को अक्षय तृतीया कहा जाता है. शास्त्रों में इस तिथि को बहुत ही शुभ और कल्याणकारी माना गया है. अक्षय तृतीया की तिथि को स्वयंसिद्ध माना गया है. मान्यता है कि इस दिन शुभ और मांगलिक कार्यों को करने के लिए पंचांग देखने की आवयश्यकता नहीं पड़ती है.

विवाह, गृहप्रवेश, व्यापार, उद्योग, वाहन खरीद और कोई भी नया कार्य आरंभ करने के लिए अक्षय तृतीया को शुभ फलदायी माना गया है. कहा जाता है कि अक्षय तृतीया को किए गए शुभ कार्य का फल अक्षय प्राप्त होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया पर सूर्य और चंद्रमा अपनी उच्च राशि में रहते हैं.

वृष राशि में चंद्रमा और सूर्य का मेष राशि में गोचर

ज्योतिष गणना के अनुसार अक्षय तृतीया पर चंद्रमा वृष राशि में विराजमान रहेंगे. वृष राशि में चंद्रमा उच्च के मानें जाते हैं. ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को मन का कारक माना गया है. इसके साथ ही सूर्य मेष राशि में स्थिति रहेंगे. मेष राशि सूर्य की उच्च राशि होती है.

इन कार्यों को आरंभ कर सकते हैं

अक्षय तृतीया पर नए कार्यों का आरंभ कर सकते हैं. माना जाता है कि व्यापार आरंभ करने के लिए अक्षय तृतीया की सबसे उपयुक्त है. इस दिन इन क्षेत्रों से जुड़े कार्यों को आरंभ कर सकते हैं-

रियल एस्टेट
शेयर बाजार
निवेश
भूमि

पौराणिक मान्यता के अनुसार भगवान परशुराम का अक्षय तृतीया को हुआ था. इसके साथ ही भगवान विष्णु के चरणों से धरती पर गंगा अवतरित हुई थीं. माना जाता है कि अक्षय तृतीया की तिथि से ही सतयुग, द्वापर और त्रेतायुग के प्रारंभ की गणना की जाती है.

अक्षय तृतीया मुहूर्त

अक्षय तृतीया तिथि: 14 मई 2021, शुक्रवार
तृतीया तिथि आरंभ: 14 मई 2021, प्रात: 05 बजकर 38 मिनट
तृतीया तिथि समापन: 15 मई 2021,प्रात: 07 बजकर 59 मिनट

 

 

ये भी पढ़ें –  शिवसेना ने कहा- सोनिया गांधी ने विधानसभा चुनावों पर ‘सामना’ की राय पर संज्ञान लिया

One Comment
scroll to top