Close

केंद्रीय कर्मचारियों को इंक्रीमेंट तोहफे के लिए बस इतना करना होगा इंतजार, जानिए DA में कितना इजाफा संभव

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को जल्द ही एक बड़ा तोहफा मिल सकता है. दरअसल, खबरों के मुताबिक देश में बढ़ती महंगाई (Inflation) को देखते हुए ये अनुमान लगाया जा रहा है कि जुलाई या अगस्त महीने में सरकार महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी करने का मन बना रही है. ऐसा हुआ तो केंद्री कर्मचारियों के वेतन (Salary) में जबरदस्त इजाफा संभव है.

आंकड़ों के मुताबिक केंद्र सरकार के इस फैसले का असर 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को होगा. चढ़ती महंगाई के बीच भत्ता राहत देने वाला होगा. सामान्य तौर पर महंगाई भत्ता पहली जनवरी और पहली जुलाई से बढ़ाए जाने का ट्रेंड रहा है, ऐसे में जुलाई महीने में केंद्रीय कर्मियों को खुशियों की सौगात मिल सकती है.

इस आधार पर होता है संशोधन

बता दें केंद्र सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों के आधार पर डीए (DA) और डीआर (DR) में संशोधन करती है. देश में महंगाई सरकार के निर्धारित लक्ष्य से ऊपर निकल चुकी है. खुदरा महंगाई की दर मार्च में बढ़कर 6.1 फीसदी से 6.95 फीसदी पर पहुंच गई थी, जबकि अप्रैल में इसके 7.5 फीसदी पर पहुंचने की आशंका है. ये 18 महीने का उच्च स्तर होगा.

चार पर्सेंट की बढ़त संभव

अप्रैल के लिए खुदरा महंगाई के आंकड़े 12 मई को जारी होने का अनुमान है. खबरों के मुताबिक जिस रफ्तार से महंगाई बढ़ रही है सरकार उसे देखते हुए जल्द कर्मचारियों को राहत देने के लिए बड़ा फैसला कर सकती है. अनुमान है कि जुलाई में कर्मचारियों को डीए चार फीसदी तक की बढ़ोतरी दी जा सकती है.

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई थी, जो अब 34 प्रतिशत हो चुका है. केंद्र सरकार ने मार्च 2022 के आखिर में अपने कर्मियों का ‘डीए’ बढ़ा दिया था. नई दरें पहली जनवरी 2022 से लागू हैं.

 

 

 

यह भी पढ़ें- आम जनता को झटका! महंगा हो गया खाने का तेल, सरसों-मूंगफली समेत सभी के बढ़ गए रेट्स, चेक करें 1 लीटर का भाव

One Comment
scroll to top