Close

इन 5 चीजों से बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी, डाइट में करें शामिल

कोरोना से बचना है तो आपको अपनी इम्यूनिटी मजबूत करनी होगी. जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें किसी भी तरह की बीमारियां जल्दी होती हैं. ऐसे में कोरोना वायरस का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि अब लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए कई उपाय भी कर रहे हैं. कोरोना काल में लोग अपनी सेहत का जितना ध्यान रख रहे हैं उतना शायद ही कभी रखते होंगे. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को बदलते मौसम में कई तरह की बीमारियों से बचाता है. ऐसे में आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना है. हम आपको ऐसी चीजें बता रहे हैं जिन्हें खा कर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

  1. पुदीना- पुदीना के पत्तों में काफी मात्रा में विटामिन सी, फॉस्फोरस और कैल्शियम होता है. इससे हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है. गर्मियों में आप पुदीने का सेवन कर सकते हैं इससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.
  2. मशरूम- मशरूम में विटामिन डी और दूसरे कई पोषक तत्व होते हैं. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप खाने में मशरूम को शामिल कर सकते हैं.
  3. नारियल तेल- खाना बनाने के लिए लोग कई तरह का तेल इस्तेमाल करते हैं. कई लोग अपने स्वास्थ्य के हिसाब से भी तेल इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में खाना बनाने के लिए नारियल भी अच्छा ऑप्शन है. ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इससे इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.
  4. ब्रोकली- ब्रोकली का इस्तेमाल आप सलाद, सब्जी और सूप के रूप में कर सकते हैं. ब्रोकली को पोषक तत्व का भंडार कहा जाता है. इसे खाने से शरीर को विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं. इसे खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है.
  5. पालक- हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक भी अच्छा ऑप्शन है. ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. पालक में आयरन, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इससे आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती है. आप सब्जी, सूप, सलाद और जूस किसी भी तरह इसे खा सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – वेजिटेरियन डाइट में प्रोटीन की है चिंता? ये फूड्स आपके लिए हो सकते हैं मददगार

0 Comments
scroll to top