Close

गोल्ड में निवेश करने का बढ़िया मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 17 मई से शुरू होगा सब्सक्रिप्शन

नई दिल्ली: निवेश के लिए गोल्ड को एक अच्छा विकल्प माना गया है. वहीं गोल्ड अगर सिर्फ निवेश के इरादे से लिया जा रहा है तो फिजिकल गोल्ड लेने से बेहतर है कि भारत सरकार की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स स्कीम में निवेश किया जाए. सरकार ने इस साल के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स स्कीम का ऐलान कर दिया है.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक भारतीय रिजर्व बैंक के परामर्श से भारत सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह अवधि में जारी किए जाएंगे.

वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स स्कीम की पहली सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन 17 मई 2021 को खुलेगा और 21 मई 2021 को समाप्त होगा. निवेशकों के लिए पांच दिनों की अवधि के लिए यह खुला रहेगा. 25 मई को इसका इश्यू किया जाएगा.

इसके बाद 24 मई से 28 मई तक दूसरी सीरीज के लिए सब्सक्रिप्शन खुलेगा. इस अवधि में सब्सक्राइब करने वालों को 1 जून को गोल्ड बॉन्ड इश्यू किए जाएंगे. इसके बाद 31 मई से चार जून तक तीसरी सीरीज, 12 जुलाई से 16 जुलाई तक तौथी सीरीज का सब्सक्रिप्शन खुलेगा. तीसरी सीरीज के लिए इश्यू तारीख 8 जून है तो वहीं चौथी सीरीज के लिए बॉन्ड इश्यू तारीख 20 जुलाई है.

इसके बाद पांचवीं सीरीज 9 अगस्त से 13 अगस्त और छठी सीरीज 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खुली रहेगी. 17 अगस्त को जहां पांचवीं सीरीज के गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे तो वहीं 7 सितंबर को छठी सीरीज के गोल्ड बॉन्ड इश्यू होंगे.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना संकट के बीच अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर राहत, औद्योगिक उत्पादन में उछाल, महंगाई दर में आई कमी

0 Comments
scroll to top