Close

निफ्टी में बन गया है ये कैसा कैंडल जो गिरावट के दे रहा है संकेत, समझिए निफ्टी की चाल

कल की गिरावट के बाद आज के कारोबार में निफ्टी हरे निशान पर कारोबार कर रहा है. हालांकि इसने एक बेयरिश कैंडल बना लिया है ऐसे में अब इंडेक्स (Index) का मार्च के 15671 के निचले स्तर के ऊपर टिकना बेहद जरूरी है.

देश में महंगाई के उच्च स्तर पर बने रहने की वजह से आने वाले दिनों में रिजर्व बैंक की तरफ से रेपो रेट में और इजाफा किया जा सकता है. साथ ही विदेशी बाजारों से भी अच्छे संकेत नहीं मिल रहे हैं. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा पॉलिसी सख्त करने की आसंका ने भी बाजार की चिंता बढ़ाई.

विशेषज्ञों की राय

ताजा आंकलन के मुताबिक, निफ्टी इंडेक्स ने डेली चार्ट पर एक बेयरिश कैंडल बना लिया है. एक्सपर्ट्स ने कहा कि इंडेक्स को आने वाले सत्रों में मार्च (15,671) के निचले स्तर का बचाव करना चाहिए नही तो यह 15,000 तक फिसल सकता है.

विशेषज्ञों के मुताबिक बाजार इस समय बेयर्स (bears) के पूर्ण नियंत्रण में हैं, क्योंकि निफ्टी इंडेक्स ने कल के कारोबार में और 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ क्लोजिंग दी है. ऐसे में अगर ये 15,671 के स्तर से नीचे आता है तो निफ्टी अंततः कमजोरी के साथ 15,041 के स्तर की ओर फिसलेगा. फिर गिरावट और गहराएगी. दरअसल जब तक इंडेक्स एक विशेष प्वाइंट के आसपास कुछ कारोबारी सत्रों के लिए कंसोलिडेट नहीं होता , तब तक इसके ऊपर की ओर चढ़ने की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए.

बैंक निफ्टी

कल के कारोबार में बैंक निफ्टी 400 अंकों की गिरावट के साथ खुला और अपनी सारी ताकत गंवा बैठा. ये इंडेक्स तेजी से फिसलकर दिन के निचले स्तर 33,298 पर पहुंच गया था. इसने डेली फ्रेम पर एक मजबूत बेयरिश कैंडल बनाया और 1,161 अंक गिरकर 33,532 पर बंद हुआ.

विशेषज्ञ कहते हैं कि जब तक इंडेक्स 34,000 से नीचे रहता है, तब तक इसमें 33,000 और 32,500 के निचले स्तरों तक कमजोरी देखी जा सकती है. हालांकि अब इसमें ऊपर की ओर रेजिस्टेंस लेवल 34,000 और 34,350 पर बन गये हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस के कद्दावर नेता कपिल सिब्बल पार्टी के चिंतन शिविर में नहीं होंगे शामिल? जानें- पूरी खबर

scroll to top