Close

आम और स्ट्रॉबेरी से बनाएं इम्यूनिटी पावर ड्रिंक, संक्रमण से होगा बचाव

रोगों से बचने के लिए हमारी इम्यूनिटी मजबूत होनी चाहिए. हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता से सर्दी, जुखाम और कई गंभीर बीमारियों से भी हमारा शरीर बच जाता है. कोरोना वायरस का असर भी उन लोगों पर ज्यादा हो रहा है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसा खाना शामिल करना चाहिए जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो. हेल्दी डाइट (Healthy Diet), एक्सरसाइज (Exercise) और योग (Yoga) रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर है. आज हम आपको ऐसे इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी.

आप इस ड्रिंक्स को घर पर भी आसानी से बना सकते हैं. इसके लिए आपको आम और स्ट्रॉबेरी की जरूरत पड़ेगी. गर्मियों के मौसम में ये फल आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं. आप इन्हें खा सकते हैं इसके अलावा इनसे आप इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक भी बना सकते हैं.

सबसे पहले आम को छील कर उसका गूदा निकाल लें. अब स्ट्रॉबेरी को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. अब दोनों को एक कप पानी डालकर जूसर जार में कम से कम 5 मिनट तक मिक्स करें. कई लोग इस तरह बनी स्मूदी पीना भी पसंद करते हैं. स्मूदी में आप किशमिश या फिर अपना पसंदीदा कई भी ड्राई फ्रूट काटकर डाल सकते हैं. आपका पावरफुल इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक तैयार है. आप इसे नाश्ते या फिर शाम को स्नैक्स के वक्त भी पी सकते हैं. घर में आने वाले मेहमानों के लिए भी आप ये ड्रिकं तैयार कर सकते हैं.

आजकल हर कोई इम्यूनिटी को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है. ऐसे में सीजनल आम और स्ट्रॉबेरी से अच्छा ऑप्शन कुछ नहीं है. ये दोनों फल आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं. गर्मियों में आम और स्ट्रॉबेरी से बना ड्रिंक आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है. इसे पीने से आप लंबे समय तक एनर्जेटिक महसूस करेंगे. आम और स्ट्रॉबेरी में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर गुण पाए जाते हैं. इससे हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इसके अलावा आम और स्ट्रॉबेरी विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है. आप पूरी गर्मियों में आम और स्ट्रॉबेरी से बने इस तरह के ड्रिंक या स्मूदी पी सकते हैं. इससे आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी.

 

ये भी पढ़ें – स्वस्थ रहने के लिए दिनभर में 5 ग्राम नमक का सेवन करें, WHO की नई गाइडलाइन

One Comment
scroll to top