Close

एलोवेरा से बनाएं स्किन और बालों को हेल्दी, घर में इस तरह बनाएं एलोवेरा जेल

गर्मियों में बालों और त्वचा से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा होती हैं. पसीने से बालों में खुजली, बालों का झड़ना और दोमुहें होना आम बात है. लेकिन बालों की इस समस्या से आपकी परेशानी बढ़ सकती हैं. इस मौसम में स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है. तेज धूप में त्वचा झुलस जाती है. ऐसे में अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपको ज्यादा परेशानी हो सकती हैं. ऐसे लोगों की स्किन पर पिंपल, दाने या रैशेज हो सकते हैं. ऐसे में आप इन समस्याओं से बड़ी आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. आप एलोवेरा जेल लगाकर इन सभी परेशानियों को दूर भगा सकते हैं. आपको मार्केट में कई कंपनियों के एलोवेरा जेल मिल जाएंगे, लेकिन आपके घर या कहीं आस-पास अगर एलोवेरा का पौधा है तो आप बड़ी आसानी से घर में भी एलोवेरा जेल बना सकते हैं. जानते हैं एलोवेरा जेल के फायदे और बनाने का तरीका.

एलोवेरा जेल के फायदे 

  • चेहरे से दाग-धब्बे दूर होते हैं- अगर आपके चेहरे पर किसी तरह के दाग हैं तो इन्हें हटाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिंपल के दाग, स्किन टोन की परेशानी या फिर पिगमेंटेशन यानि झांईं की समस्या में भी एलोवेरा जेल बहुत फायदा करता है रोज सुबह शाम एलोवेरा जेल लगाने से सभी तरह के दाग धब्बे दूर हो जाते हैं और आपकी स्किन ग्लो करने लगती है.
  • क्लींजिंग और मेकअप रिमूवर के काम आता है- मार्केट में कई तरह के क्लींजर और मेकअप रिमूवर आते हैं. लेकिन इन सभी प्रोडक्ट्स के फायदों के साथ नुकसान भी होते हैं. अगर आप इनका लंबे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी स्किन को और खराब कर सकते हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को साफ़ करने और मेकअप को हटाने का काम नेचुरली करता है. जिससे आपकी त्वचा चमकदार बनती है.
  • बालों को मॉइस्चराइज करता है- बदलते मौसम में बालों का रुखापन एक बड़ी समस्या बन जाता है. सर्दी, गर्मी या बारिश का मौसम हो बालों पर सबसे जल्दी इसका असर पड़ता है. खासकर मानसून में सिर में खुजली होना, किसी तरह का इनफेक्शन होना या रूसी की समस्या आम बात है. ऐसी पेशानियों से बचने के लिए आप बालों में एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. एलोवेरा जेल ये समस्याएं दूर हो जाएंगी और ये प्राकृतिक रूप से आपके बालों को मॉइस्चराइज करता है. बालों के झड़ने और दो मुहें होने की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.
  • कील मुंहासे दूर करता है- अगर आप लंबे समय से कील मुहांसों से परेशान हैं तो एलोवेरा जेल इसके लिए रामबांण है एलोवेरा में काफी मात्रा में सैलिसिलिक एसिड होता है जो मुंहासों को दूर करने में मदद करता है. आमतौर पर मुंहासे ऑयली स्किन पर होते हैं. ऐसे में एलोवेरा जेल स्किन पर एक एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है जो मुंहासे और दानों को कम करता है.
  • बाल लंबे होते है- एलोवेरा जेल का इस्तेमाल हेयर ग्रोथ के लिए भी किया जाता है. कई लोग जिनकी आईब्रो हल्की होती हैं आइब्रो को मोटा करने के लिए जेल लगाते हैं. अगर एलोवेरा जेल को अरंडी के तेल में मिलाकर लगाया जाए तो इसका काफी तेजी से आपको फायदा मिलेगा. इससे नैचुरल तरीके से आपकी आईब्रो मोटी हो जाएंगी.
  • झुर्रियां कम होती है- एलोवेरा जेल में एंटी एजिंग और गुण भी होता है. हर रोज एलोवेरा जेल लगाने से आपके चेहरे से उम्र नहीं झलकती. एलोवेरा में एंटीआक्सीडेंट भी होता है जो चेहरे की झुर्रियों को हटाने का काम करता है. यानि अगर आप रोजाना एलोवेरा जेल लगाते हैं तो आपकी त्वचा जवान और खूबसूरत हो जाएगी.

आप बड़ी आसानी से घर पर एलोवेरा जेल बना सकते है. सबसे पहले एलोवेरा के मोटे पत्तों को तोड़ कर अच्छी तरह से धो लें. अब उसके किनारों पर लगे कांटों को चाकू की मदद से निकाल दें. इसके बाद एलोवेरा के पत्ते को बीच से काट लें और जेल को किसी बर्तन में निकाल लें. अब एक मिक्सी या किसी ब्लैंडर की मदद से पीस लें. इस जेल की किसी बोतल में भरकर फ्रिज में रख दें. आप इसे 1 हफ्ते तक इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको इसे और दिन तक रखना है तो इसमें विटामिन ई के कैप्सूल भी मिला दें. त्वचा की समस्या के लिए आप इसे रोज सुबह शाम लगा सकते हैं. इसके अलावा बालों से जुड़ी समस्या के लिए आप इसे ऐसे ही या फिर नारियल तेल में मिलाकर भी लगा सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – रायपुर सहित इन चार जिलों में लॉकडाउन में मिलेगी छूट, मुख्यमंत्री ने कलेक्टरों को दी हालात के मुताबिक फैसले का अधिकार

0 Comments
scroll to top