Close

कोरोना काल में छ्त्तीसगढ़ सरकार का फैसला, नए राजभवन-सीएम हाउस समेत सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर रोक

कोरोना के कारण एक तरफ जहां लोगों की जान जा रही है तो वहीं अर्थव्यवस्था को भी इससे काफी नुकसान पहुंचा है. इस बीच छ्त्तीसगढ़ में नए राजभवन, नए सीएम हाउस समेत नया रायपुर के सभी प्रमुख निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी गई है. करीब 500 करोड़ रुपये से ज्यादा के निर्माण कार्य में रोक लगाई गई है.

छ्त्तीसगढ़ सरकार की तरफ से ये जानकारी देते हुए कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए छत्तीसगढ़ शासन ने मितव्ययता के लिए और भी कड़े कदम उठाने का निर्णय लिया है. इसी सिलसिले में पूर्व से किए जा रहे उपायों को विस्तार देते हुए अब नया रायपुर में निर्माणाधीन नए राजभवन, विधानसभा भवन, सीएम हाउस, मंत्रीगणों और वरिष्ठ अधिकारियों के आवास, नए सर्किट हाउस के निर्माण कार्यों में तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

मितव्ययता बरतने के निर्देश

इन कार्यो का भूमिपूजन 25 नवंबर 2019 को किया गया था. छत्तीसगढ़ शासन के जरिए बीते 26 अप्रैल को सभी विभागों को निर्देश दिए गए हैं कि गत वर्ष की तरह ही वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी मितव्ययता बरती जाए. अब इससे भी आगे जाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर नया रायपुर में चल रहे प्रमुख निर्माण कार्यों पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी गई है.

लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता के जरिए नया रायपुर में निर्माणाधीन नए राजभवन, नए सीएम हाउस, मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के आवास, नए सर्किट हाउस के निर्माण कार्यों में तत्काल प्रभाव से रोक के लिए संबंधित ठेकेदारों को आदेश जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही सेक्टर-19 में नवीन विधानसभा भवन के निर्माण के लिए 245 करोड़ 16 लाख और 118 करोड़ के कार्यों की पूर्व में जारी निविदाओं को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना संकट पर 18 मई और 20 मई को जिलाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे पीएम मोदी

One Comment
scroll to top