Close

एशियन पेंट्स की चौथी तिमाही का मुनाफा 81 फीसदी बढ़ा, प्रति शेयर 14.50 रुपये डिविडेंड का ऐलान

पेंट और होम फर्निशिंग्स की दिग्गज कंपनी एशियन पेंट्स ने अपने चौथी तिमाही के नतीजों का ऐलान किया है. इस तिमाही में कंपनी ने बंपर मुनाफा कमाया है.  2019-20 की चौथी तिमाही की तुलना में वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही में मुनाफे में 81 फीसदी से भी ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इस अवधि में सालाना आधार पर कंपनी का मुनाफा 81.1  फीसदी की बढ़त के साथ 870 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कंपनी ने 17.85 रुपये प्रति शेयर के डिविडेंड का भी ऐलान किया है.

कंपनी के मुनाफे में वॉल्यूम और ऑपरेटिंग इनकम में जोरदार बढ़ोतरी का हाथ

कंपनी के मुनाफे में वॉल्यूम और ऑपरेटिंग इनकम में जोरदार बढ़ोतरी का हाथ रहा. मुनाफे में यह बढ़ोतरी वित्त वर्ष 2020 की चौथी तिमाही के लो बेस की वजह से भी रही. चौथी तिमाही में कंपनी की आय सालाना आधार पर 43.5 फीसदी की बढ़त के साथ 6,651.4 करोड़ रुपये रही. जबकि इस अवधि में कंपनी की वॉल्यूम ग्रोथ 48 फीसदी पर रही. दरअसल कंपनी का देश के शहरी और ग्रामीण दोनों इलाकों में पेंट्स और होम फर्निशिंग्स प्रोडक्ट की जोरदार मांग के चलते चौथी तिमाही में बेहतरीन प्रदर्शन रहा. इसकी वजह से दूसरी और तीसरी तिमाही में इकोनॉमी में आई रिकवरी रही है.

चौथी तिमाही के कंपनी के घरेलू डेकोरेटिव कारोबार का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. इस सेगमेंट के वॉल्यूम में चौथी तिमाही में 48 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. कंपनी के बोर्ड ने 14.50 रुपये प्रति इक्विटी शेयर अंतिम डिविडेड का एलान किया है. इसके चलते वित्त वर्ष में कंपनी का कुल डिविडेंड 17.85 रुपये प्रति शेयर हो गया है. एशियन पेंट्स को पिछले साल लॉकडाउन की वजह से झटका सहना पड़ा था. आर्थिक गतिविधियों में धीमेपन की वजह से कंपनी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाई थी.

 

ये भी पढ़ें – वाहनों की बिक्री पर कोरोना की दूसरी लहर की मार, अप्रैल में गाड़ियों की बिक्री 30 फीसदी घटी

One Comment
scroll to top