Close

आखिर क्यों 6 महीनो में ये इन इंश्योरेंस कंपनियों के शेयर 30% टूटे, क्या अब दांव लगाना ठीक?

एलआईसी आईपीओ (LIC IPO) की गहमा-गहमी और बाजार के हालातों के बीच पिछले 6 महीनों में लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई है. इंश्योरेंस सेक्टर (Insurance Sector) के कुछ शेयरों में गिरावट बाजार से भी तेज दर्ज की गई है. हालांकि, एमके ग्लोबल (Emkay Global) इनमें से कुछ शेयरों को लेकर बुलिश है. उसकी तरफ से इंश्योरेंस सेक्टर पर खरीदारी (BUY) की सिफारिश की गई है. इन कंपनियों को ब्याज दरों में बढ़ोतरी का फायदा मिलेगा.

कितना आगे जाएंगे

इन शेयरों में एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life) का मौजूदा भाव 562 रुपये है, जबकि यह 690 रुपये का स्तर दिखा सकता है. वहीं, ICICI प्रूडेंशियल लाइफ का मौजूदा बाजार भाव 503 रुपये है, इसका टार्गेट प्राइस 660 रुपये दिया गया है. इंश्योरेंस सेक्टर में काम करने वाली मैक्स फाइनेंसियल के शेयर का मौजूदा भाव 728 रुपये और लक्ष्य 1,030 रुपये है. एसबीआई लाइफ की चर्चा करें, तो इसका शेयर फिलहाल 1,068 रुपये के आसपास मिल रहा है, जबकि इसके लिए 1645 रुपये का भाव आगे के लिए बताया गया है.

एसबीआई लाइफ ज्यादा चढ़ेगा

एमके ग्लोबल ने जो लक्ष्य बताए हैं, उसके अनुसार एसबीआई लाइफ का शेयर सबसे तेज चढ़ेगा. इनमें से कुछ शेयर अपने 52 हफ्ते की ऊंचाई से करीब 30 फीसदी की गिरावट पर मिल रहे हैं. ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि वर्तमान में ब्याज दर में वृद्धि लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के विकास और लाभ में सहायक है. एमके ग्लोबल का कहना है कि ब्याज दरों में मौजूदा वृद्धि से लाइफ इंश्योंरेंस कंपनियां मजबूत स्थिति में रहेंगी.

निजी क्षेत्र के शेयर बेहतर स्थिति में

एमके ग्लोबल ने कहा है कि मुश्किल हालात के बीच प्राइवेट सेक्टर की बीमा कंपनियां बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए अच्छी स्थिति में हैं. तेजी से बदलते बाहरी वातावरण, कस्टमर्स की बढ़ती संख्या और इंश्योरेंस के प्रति लोगों में जागरूकता इस सेक्टर को मजबूत दिशा प्रदान करेगी.

एमके ग्लोबल के अनुसार, निजी कंपनियां बाजार में ​एलआईसी की हिस्सेदारी तोड़ने में सफल हो सकती हैं. फर्म ने रिस्क-रिवॉर्ड के आधार पर SBI लाइफ, मैक्स लाइफ, HDFC लाइफ और ICICI प्रूडेंशियल लाइफ खरीदने की सलाह दी है.

 

 

यह भी पढ़ें- स्टेट बैंक जल्द लॉन्च करेगा योनो 2.0, दूसरे बैंक के ग्राहक भी कर सकेंगे इस्तेमाल

One Comment
scroll to top