Close

आपके शहर में आज बैंक खुले हैं या नहीं, जल्दी से कर लें चेक, वरना अटक जाएंगे काम

अगर आपको भी आज बैंक से जुड़ा कोई काम है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. आज कई शहरों में बैंक बंद हैं तो ऐसे में घर से बाहर निकलने से पहले से छुट्टियों की लिस्ट जरूर चेक कर लें. बता दें आज यानी 16 मई को बुद्ध पूर्ण‍िमा (buddha purnima 2022) की वजह से कई शहरों में बैंक बंद हैं. RBI (Reserve Bank of India) की ओर से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है.

किन राज्यों में बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज त्र‍िपुरा, बेलापुर, मध्‍य प्रदेश, पंजाब और हर‍ियाणा, उत्‍तराखंड, जम्‍मू, उत्‍तर प्रदेश, महाराष्‍ट्र, नई द‍िल्‍ली, बंगाल, छत्‍तीसगढ़, झारखंड, ह‍िमाचल प्रदेश और श्रीनगर में बंद रहेंगे.

चेक कर लें अपने राज्य की छुट्टियों की लिस्ट

आपको बता दें ये छुट्टियां राज्यों के हिसाब से है तो आप अपने शहर की छुट्टियों को चेक कर सकते हैं कि आपके शहर में किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट एडवांस में जारी कर देता है, जिससे ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

आगे भी हैं कई छुट्टियां-

  • 22 मई 2022 – रविवार
  • 24 मई 2022 – काजी नजरुल इस्लाम जन्मदिन (सिक्किम)
  • 28 मई 2022 – चौथा शनिवार
  • 29 मई 2022 – रविवार

ऑफिशियल लिंक से भी चेक कर सकते हैं लिस्ट

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- 2020 सीमा विवाद के बाद पीएम मोदी का पहला नेपाल दौरा, भगवान बुद्ध की जन्मस्थली पर पहुंचे

One Comment
scroll to top