Close

गोल्ड के दाम बढ़ रहे हैं, 2021-22 की पहली सोवरेन गोल्ड बॉन्ड सीरीज में निवेश करके मुनाफा कमाएं

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में गोल्ड के दाम में तेजी आती दिख रही है. आने वाले वक्त में गोल्ड और महंगा हो सकता है. अगर आप सस्ता गोल्ड खरीदना चाहते हैं और चढ़ते गोल्ड प्राइस से हेजिंग करना चाहते हैं तो  वित्त वर्ष 2021-22 के सोवरेन गोल्ड बॉन्ड की सीरीज-1 में निवेश कर सकते हैं. यह इश्यू आज खुल रहा है. और यह 21 मई को बंद हो जाएगा. इसका इश्यू प्राइस 4,777 रुपये प्रति दस ग्राम तय किया गया है. ऑनलाइन अप्लाई करने वाले ग्राहकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी.

इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड तीन महीने के टॉप पर है. वैक्सीनेशन में तेजी और डॉलर की कीमतों में इजाफे से गोल्ड महंगा हो सकता है. इसलिए सोवरेन गोल्ड फंड में निवेश फायदेमंद हो सकता है.इस वित्त वर्ष के सोवरेन गोल्ड बॉन्ड की पहली सीरीज के तहत गोल्ड बॉन्ड 25 मई से इश्यू होने शुरू होगे. सोवरेन गोल्ड बॉन्ड आप बैंक ( स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर) स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी SHCIL,निर्धारित डाक घरों, एनएसई या बीएसई से खरीद सकते हैं.

गोल्ड बॉन्ड एक ग्राम और उसके मल्टीपल में उपलब्ध होगा. गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड आठ साल का होगा लेकिन पांचवें साल निकलने का ऑप्शन है. गोल्ड बॉन्ड फिजिकल गोल्ड से अच्छा निवेश माना जाता है लेकिन यह गोल्ड फंड और ईटीएफ की तुलना में कम लिक्विड है. वैसे गोल्ड बॉन्ड पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज मिलता है.

योजना के तहत आम निवेशक मिनिमन एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोना में निवेश कर सकता है.  हिंदू अविभाजित परिवारों को भी अधिकतम 4 किलोग्राम सोने तक निवेश की अनुमति है.  ट्रस्‍ट को एक वित्‍त वर्ष में अधिक‍तम 20 किलोग्राम सोने में निवेश कर सकते हैं। गोल्‍ड बॉन्‍ड खरीदने के लिए केवाईसी नियम वहीं होंगे, जो  फिजिकल गोल्ड की खरीद में होते हैं.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना काल में बढ़ी विटामिन सी की बिक्री, लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से होते हैं यह नुकसाान

One Comment
scroll to top