Close

इन वजहों से करेला को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल

करेला स्वाद में कड़वा मगर स्वास्थ्य में फायदेमंद होता है. अक्सर लोग उसके तीखे स्वाद के चलते उसका आनंद नहीं ले पाते हैं. लेकिन जैसा कि कहा गया है कि उसके स्वास्थ्य फायदे बहुत हैं, करेला आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी, डाइटरी फाइबर का अच्छा स्रोत है जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.

डायबिटीज के इलाज में मदद- क्या आप जानते हैं करेला में पॉलीपेप्टाइड नामक एक यौगिक होता है जो इंसुलिन की तरह है? रिसर्च से पता चला है कि करेला का खाना प्राकृतिक तरीके से डायबिटीज को काबू करने में मदद कर सकता है. जब नियमित सेवन किया जाए, तो ये टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित मरीजों में ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करने में मदद करता है.

करेला वजन कम कर सकता है- अगर आप वजन कम करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको अपनी रोजाना की डाइट में करेला को शामिल करना चाहिए. ये कैलोरी और फैट में कम होता है. जब आप करेला खाते हैं, तो आप देर तक संतुष्ट रहते हैं जिसका मतलब हुआ कि आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, करेला नई वसा कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकता है.

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है- इन दिनों महामारी के बीच में होने की वजह से अपना इम्यून सिस्टम बढ़ाना जरूरी हो गया है. हम किसी वायरस या बैक्टीरिया को अपने शरीर में दाखिल होने से रोकने के लिए काफी मजबूत होना चाहते हैं. करेला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के रेडिकल नुकसान से लड़ने में मदद करता है और बीमारी को रोकता है. करेला में एंटी ट्यूमर और एंटी कैंसर वाला गुण भी पाया जाता है जो कैंसर के खतरे जैसे ब्रेस्ट, सर्वाइकल, प्रोस्टेट कैंसर को रोकने में मदद करता है.

आपके आंखों की रोशनी सुधरती है- ज्यादातर लोग वक्त गुजरने के साथ आंख से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं. कमजोर दृष्टि, मोतियाबिंद जैसी कुछ आम समस्याएं हैं. अपनी डाइट में करेला को शामिल कर दृष्टि से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि उसमें बीटा कैरोटीन जैसे यौगिक और विटामिन ए पाए जाते हैं. ये आंखों और हमारी नजर को मजबूत करने के लिए स्वस्थ है.

करेला का खाना ब्लड को शुद्ध करता है- क्या आप जानते हैं अपनी डाइट में करेला शामिल कर ब्लड को शुद्ध कर सकते हैं? करेला में एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा मौजूद होती है जो आपके ब्लड के कारण होनेवाली कई स्वास्थ्य समस्याओं के इलाज में मदद कर सकती है. करेला के नियमित सेवन से न सिर्फ ब्लड साफ होता है बल्कि स्किन और बाल के लिए भी मुफीद है.

 

ये भी पढ़ें – रक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री ने लॉन्च की डीआरडीओ की एंटी कोरोना दवा 2DG, जानें कैसे करेगी काम?

One Comment
scroll to top