Close

ज्ञानवापी मस्जिद: आखिर शुक्रवार से सोमवार तक, सर्वे और अदालत में क्या-क्या हुआ, एक क्लिक में पढ़ें पूरी अपडेट

ज्ञानवापी मस्जिद: उत्तर प्रदेश में वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे (Gyanvapi Masjid Survey) का काम सोमवार को पूरा हो चुका है. अदालत के निर्देश पर सर्वे की टीम ने मस्जिद परिसर में बने छत, दीवारों से लेकर तहखाने तक सर्वे किया. सोमवार को सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने मस्जिद परिसर में शिवलिंग मिलने का दावा किया जिसे मुस्लिम पक्ष मानने से इनकार कर रहा है. जल्द ही सर्वे की रिपोर्ट अदालत में रखे जाने की संभावना है. हालांकि बताया जा रहा है कि सर्वे रिपोर्ट तैयार होने में कुछ वक्त लग सकता है. आखिरी शुक्रवार से सोमवार तक मस्जिद परिसर और अदालत में क्या-क्या हुआ इस बारे में सिलसिलेवार तरीके से समझने की कोशिश करते हैं.

13 मई 2022, शुक्रवार

कोर्ट से 17 मई से पहले दोबारा सर्वे कराए जाने के आदेश के बाद कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे को लेकर तारीख की घोषणा की. कोर्ट कमिश्नर ने बताया कि 14, 15 और 16 मई को सर्वे का काम किया जाएगा. सभी पक्षकारों को इस संबंध में सूचित करते हुए जानकारी दी गई.

14 मई 2022, शनिवार

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में सर्वे का काम शुरू हुआ. कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्र के नेतृत्व पहले दिन का सर्वे हुआ. सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक सर्वे का काम किया गया. मस्जिद परिसकर में सभी 4 तहखानों को खुलवाकर सर्वे का काम किया गया.

15 मई 2022, रविवार

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में दूसरे दिन यानी रविवार को सर्वे के दौरान दोनों पक्षों ने अदालत के आदेश का पालन किया. दूसरे दिन भी मस्जिद परिसर की दीवारों और छत की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी की गई. गुंबदों, नमाज स्थल, वजू स्थल के साथ-साथ पश्चिमी दीवारों की वीडियोग्राफी हुई. दूसरे दिन करीब 65 फीसदी तक सर्वे का काम पूरा कर लिया गया. सर्वे के दौरान टीम को दीवारों पर हिंदू प्रतीक चिह्न मिले.

16 मई 2022, सोमवार

तीसरे दिन यानी सोमवार को सर्वे का काम पूरा कर लिया गया. इस दौरान हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी में शिवलिंग मिलने का दावा किया. इस दावे के बाद वाराणसी कोर्ट ने शिवलिंग वाली जगह को सील करने का आदेश जारी किया. कोर्ट के आदेश पर जिलाधिकारी ने वजू पर रोक लगा दी. हिंदू पक्ष के दावों और अदालत के फैसले के बाद भी मुस्लिम पक्ष इस बात को मानने के लिए तैयार नहीं हैं कि वहां पर शिवलिंग है.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएनबीईए सी जी का पंचम त्रिवार्षिक अधिवेशन सम्पन्न बैंकों में बढ़ते फ्रॉड और बचने के उपाए बताए गए

One Comment
scroll to top