Close

छत्तीसगढ़ में कहीं पड रही तेज गर्मी तो कहीं हो रही बारिश, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

इस साल देश में मानसून के जल्दी आने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की बात की जाए तो राज्य में इन दिनों मौसम में बदलाव देखने को मिल रहे हैं. कहीं तेज धूप गर्मी और उमस  से लोग परेशान हो रहे हैं तो  तो कहीं तेज बारिश और तेज हवाएं चल रही है. कई जगहों पर तापमान सामान्य भी बना हुआ है.तो  कहीं तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है. हालांकि छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों की अपेक्षा अधिकतर जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. इस कारण भीषण गर्मी से परेशान लोगों को आंशिक राहत मिली है.

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा छत्तीसगढ़ का मौसम का हाल

पिछले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है. अधिकतम तापमान में छत्तीसगढ़ के रायपुर संभाग में गिरावट तथा दुर्ग संभाग में भी गिरावट दर्ज की गई है. बाकी संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है. छत्तीसगढ़ के रायपुर संभाग में तापमान में कमी देखने को मिला है. तो वहीं बाकी संभागों में तापमान सामान्य रहा है. न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो छत्तीसगढ़ में रायपुर संभाग और दुर्ग संभाग में गिरावट देखने को मिला है. और बाकी संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुए हैं. पिछले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ का सबसे न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस कुरूद में दर्ज किया गया है. वही सबसे अधिक तापमान वाला जिला बिलासपुर और दुर्ग में दर्ज किया गया है. यहां पर पिछले 24 घंटों में 42.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है. 24 घंटों में छत्तीसगढ़ के कटेकल्याण, केशकाल छिंदगढ़, मानपुर, कुनकुरी, गरियाबंद और नारायणपुर में बारिश हुई है.

इस वजह से मौसम में हो रहा परिवर्तन

मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि एक उत्तर दक्षिण द्रोणिका उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश से उत्तर अंदरूनी तमिलनाडु तक विदर्भ और अंदरूनी कर्नाटक होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. प्रदेश में उत्तर पश्चिम से आने वाली हवा की प्रबलता कम हो रही है तथा दक्षिण से आने वाले नमी युक्त अपेक्षाकृत ठंडी हवा की प्रबलता बढ़ रही है. इस कारण प्रदेश में अधिकतम तापमान में औसत रूप से गिरावट होने की संभावना है.

अगले 24 घंटों में कैसा रहेगा छत्तीसगढ़ का मौसम

अगले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर तेज हवाओ के साथ हल्की बारिश से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है. रायपुर के अलावा आसपास के जिलों में बादल छाए होने की संभावना है. रायपुर शहर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में परिवर्तन होने की भी संभावना है. वहीं प्रदेश में आज  17 मई को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड भी चलने की संभावना है.

 

 

यह भी पढ़ें- महंगाई से बचने के लिए जानिए क्या नया जुगाड़ कर रही हैं कंपनियां, इन खर्चों में होगी बड़ी कटौती

One Comment
scroll to top