Close

खाली पेट मुनक्का खाने के फायदे और नुकसान, जानिए कैसे सेवन करें

मुनक्का (Munakka) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ज्यादातर लोग सर्दियों में मुनक्का खाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ये तासीर में गर्म होते हैं. हालांकि आप चाहें तो इन्हें गर्मियों में भी खा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको मुनक्का को रातभर पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट इनका सेवन करना चाहिए. भीगे हुए मुनक्का खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचते हैं. आज हम आपको भीगे हुए मुनक्के के फायदे और ज्यादा खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं. आइये जानते हैं.

  • दातों की समस्या दूर- मुनक्का में फाइटोकेमिकल होता है. जिससे हर तरह की दातों की समस्या दूर हो जाती है. रात को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट मुन्नका खाने से मुंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं.
  • कब्ज दूर भगाए- अगर आपको कब्ज की समस्या है तो सुबह खाली पेट मुनक्का खाना चाहिए. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी. दरअसल पेट में मुनक्का पानी को सोख सकता है और फिर कब्ज की परेशानी को दूर कर देता है. इसमें मौजूद फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है. इसके अलावा गैस की समस्या और मूत्र मार्ग में बाधादि समस्याओं को भी दूर भगाता है.
  • वजन कम करने में मददगार- खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से वजन को कम किया जा सकता है. इसके अंदर पाए जाने वाले ग्लूकोस और फ्रुक्टोज ले वजन कंट्रोल रहता है. इसलिए अगर आप रोज सुबह मुनक्का खाते हैं तो आप मोटापे के शिकार होने से बच सकते हैं.
  • आंखों के लिए अच्छा- भीगे हुए मुनक्का खाने के कई फायदे हैं इससे आंखों की कमजोरी दूर होती है. मुनक्का में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जिससे आंखों की समस्या, मोतियाबिंद, कम होती रोशनी की परेशानी दूर हो जाती हैं. ऐसे में नियमित रुप से भीगे हुए मुनक्का खाने से आप अपनी आंखों को तंदुरुस्त बना सकते हैं.
  • बालों के लिए फायदेमंद- अगर आपको बालों से जुड़ी समस्या रहती है तो आपको नियमित रूप से भीगे हुए मुनक्का का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद आयरन और विटामिन सी से बालों के झड़ने की समस्या कम हो जाती है. बालों की चमक और मजबूती के लिए भी आपको मुनक्का खाना चाहिए. इससे बाल मोटे हो जाते हैं और डैंड्रफ और स्कैल्प से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं.

किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है. ऐसे में ज्यादा मुनक्का खाना भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है. इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है. ज्यादा मुनक्का खाने से वजन बढ़ सकता है. दस्त, उल्टी, बुखार, फैटी लीवर, शुगर, और हृदय संबंधित रोग होने का खतरा भी बढ़ा सकता है. इसलिए ज्यादा मात्रा में खाने से बचना चाहिए.

 

ये भी पढ़ें – अपने शरीर से इन फूड्स सामग्री के जरिए दूर करें एसिडिटी

One Comment
scroll to top