Close

ताउते तूफान के बाद मुंबई में डूबा बार्ज P305 जहाज, 171 लोगों की जानकारी उपलब्ध नहीं, 146 को बचाया गया

मुंबई: सोमवार को जब ताउते तूफान मुंबई से गुजरा था, उस वक्त एक जहाज ‘बार्ज P305’ मुंबई हाई में फंस गया था. इस जहाज पर कुल 273 लोग सवार थे. अब इस जहाज के डूबने की खबर सामने आई है. बड़े स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर 146 लोगों को बचा लिया गया है. हालांकि जहाज में सवार बाकी 171 लोगों को लेकर अभी जानकारी सामने नहीं आई है.

जहाज को बचाने के लिए पहले से अलर्ट नौसेना ने पूरी कोशिश की. इसके रेस्क्यू के लिए आईएनएस कोच्चि को रवाना किया गया. लेकिन हालात बहुत प्रतिकूल थे. समुद्र में ऊंची ऊंची लहरें उठ रही थीं और तेज हवाएं चल रही थीं. इस लए रेस्क्यू ऑपरेशन में दिक्कतें आ रही थीं. बाद में आईएनएस कोलकाता ने भी इस अभियान में हिस्सा लिया.

चक्रवाती तूफान ‘ताऊते’ के दौरान कल इंडियन नेवी को कुल 4 SOS कॉल थे. बार्ज P305 में कुल  273 लोग सवार थे. इसमें फंसे लोगों को बचाने के लिए  आईएनएस कोची और आईएनएस कोलकाता युद्ध नौका के साथ दूसरी सपोर्ट वेसल की मदद ली जा रही है. अभी तक 146 लोगों को सुरक्षित निकाला जा सका है. अभी ख़बर आई कि बार्ज डूब गया है.

समुद्र में फंसे जहाजों का क्या हाल है?

  • बार्ज ‘Gal Constructor’

इस पर कुल 137 लोग सवार थे. इस पर फंसे लोगों को बचाने के लिए इमरजेंसी टोइंग वेसल ‘वाटर लिली’ और दो सपोर्ट वेसल के साथ कोस्टगार्ड की CGS सम्राट भी पंहुचा है.

  • आयल रिग सागर भूषण

आयल रिग सागर भूषण पर 101 लोग फंसे हैं.  उन्हें बचाने के लिए आईएनएस तलवार रवाना हुआ है.

  • बार्ज SS-3

बार्ज SS-3 जिसपर 196 लोग सवार हैं. मौसम साफ होते ही SAR आपरेशन के लिए नौसेना के P81 निगरानी एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर की भी मदद ली जाएगी.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना वायरस: देश में पिछले 24 घंटों में 2 लाख 63 हजार नए केस दर्ज, 4329 लोगों की मौत

One Comment
scroll to top