Close

छत्तीसगढ़ में आज गर्मी का प्रकोप रहेगा जारी या मिलेगी राहत, जानें- मौसम का ताजा अपडेट

देश में पिछले कुछ दिनों से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. कहीं चिलचिलाती धूप हो रही है तो कहीं पर तेज हवाओं के साथ बारिश हो रहा है. छत्तीसगढ़ में पिछले 2 दिनों से मौसम में परिवर्तन देखने को मिल रहा है. राज्य में दोपहर के बाद शाम होते-होते मौसम करवट लेने लगती है. तेज हवाओं के साथ कुछ इलाकों में हल्की बारिश भी रही है. ऐसे में मौसम विभाग तेज बारिश और तेज हवा चलने का अलर्ट जारी कर रहा है.

इस बीच मौसम में बदलाव के कारण गर्म हवाओं और गर्मी से छत्तीसगढ़ के लोगों को राहत मिली है. मौसम वैज्ञानिक एचपी चंद्रा के मुताबिक एक उत्तर-दक्षिण द्रोणिका मध्य मध्य प्रदेश से अंदरूनी तमिलनाडु तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. एक पूरब-पश्चिम द्रोणिका उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पश्चिम असम तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर रहेगा जारी

उन्होंने बताया कि छत्तीसगढ़ में एक दो स्थानों पर गरज-चमक-अंधड़ भी चलने का अनुमान है. इस दौरान राज्य में अधिकतम तापमान में गिरावट का दौर जारी रहने की संभावना है. पिछले 24 घंटों में छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है. छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में अधिकतम तापमान में गिरावट देखने को मिला है. बाकी संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ है. बस्तर संभाग में सामान्य से कम और न्यूनतम तापमान सामान्य रहा है. छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटों में सबसे कम न्यूनतम तापमान जगदलपुर में दर्ज किया गया है, जहां न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

यहां दर्ज हुआ सबसे ज्यादा पारा

वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो बलौदा बाजार का अर्जुनी प्रदेश का सबसे ज्यादा गर्म स्थान रहा. यहां तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम के बदलाव के कारण छत्तीसगढ़ के कई जिलों में तापमान में गिरावट देखने को मिला है. कई जिलों में बारिश और तेज हवाओं के कारण मौसम ठंडा हो गया है. लोगों को चिलचिलाती धूप और गर्म हवाओं से जरूर राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ में तापमान में लगातार गिरावट होने की संभावना है.

 

 

यह भी पढ़ें- क्वाड शिखर सम्मेलन के लिए जापान जाएंगे जो बाइडेन, पीएम मोदी के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

One Comment
scroll to top