Close

वजन बढ़ाने के लिए क्या करें, जानिए कैसी होनी चाहिए डाइट और एक्सरसाइज

आजकल ज्यादातर लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं. वजन कम करने के लिए जमकर एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अपना वजन न बढ़ने से परेशान रहते हैं. जिस तरह वजन घटाना मुश्किल होता है वैसे ही कई लोगों के लिए वजन बढ़ाना भी काफी मुश्किल होता है. लोग वजन बढ़ाने के लिए क्या क्या नहीं करते हैं. ऐसा नहीं है कि सिर्फ खाने से वजन बढ़ने लगता है. बल्कि इसके लिए आपको सही और प्रोटीन युक्त आहार लेना जरूरी है. प्रोटीनयुक्त कई चीजें ऐसी होती हैं जो आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छी होती हैं और आपका वजन बढ़ाने में भी सहायक साबित होती हैं. इसके अलावा आपको वजन बढ़ाने के लिए कुछ एक्सरसाइज करना भी जरूरी हो जाता है. आज हम आपको प्रोटीनयुक्त ऐसा खाना बता रहे हैं जो आपका वजन बढ़ना में मदद करेगा. साथ ही वजन बढ़ाने के लिए आपको कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए.

हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स का कहना है कि ‘जिन लोगों को वजन बढ़ाना है वो कार्डियो एक्सरसाइज सिर्फ 5 मिनट वार्म-अप के लिए ही करें, हां अगर आप एथलीट हैं तो आप 15-20 मिनट तक कार्डियो कर सकते हैं.

आप जो भी एक्सरसाइज करें अपनी लिमिट से 3-4 किलो वजन ज्यादा उठाएं. जिससे आपके मसल्स का हर एक फाइबर इस्तेमाल हो सकें. इस तरह आपके मसल्स भी बड़े और स्ट्रॉंग होंगे.

जो लोग वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें टांगों की एक्सरसाइज में ओलंपिक फिट से लेकर स्नैचिंग और स्क्वाट्स जरूर करने चाहिए, इससे आपकी बॉडी का बेस अच्छा बनेगा. हां अगर आप घर पर एक्सरसाइज कर रहे हैं तो मेडिसिन बॉल से उछाल कर और बॉल को हाथ में लेकर पेट को ट्विस्ट करने वाली एक्सरसाइज भी कर सकते हैं.’

सोयाबीन- प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है सोयाबीन. इसमें मग्नीशियम, विटामिन के और फास्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सोयाबीन खाने से मांसपेशियां मजबूत और रिपेयर होती हैं. वजन बढ़ाने के लिए आपको हर रोज सोयाबीन खाना चाहिए.

अंडा- शरीर में प्रोटीन के लिए अंडा भी जरूरी है. अगर आप हर दिन अंडा खाते हैं तो इससे वजन तो बढ़ता ही है साथ ही इससे आपकी मसल्स भी गेन हो सकती हैं. वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे का सफेद हिस्सा खाएं. अंडे में प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन बी और विटामिन बी-12 होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे हैं.

मसूर की दाल- अगर आप चिकन और अंडे नहीं खाते तो ऐसे शाकाहारी लोग मसूर की दाल खा सकते हैं मसूर की दाल प्रोटीन का एक बेहतरीन विकल्प है. मसूर की दाल में मौजूद प्रोटीन आपके दिल के हेल्दी को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और ब्‍लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती है.

आलू- प्रोटीन के लिए आप आलू भी खा सकते हैं इससे शरीर को कई दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं. एक उबला हुआ मैश आलू प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. हां आपको आलू खाते वक्त समय का ध्यान रखना है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है.

ओट्स- ओट्स प्रोटीन का एक बहुत ही शानदार स्रोत माना जाता है. आप ताजा फल और नट जैसे अलग-अलग हेल्दी फूड्स के साथ इसे खा सकते हैं. कई बार लोग डाइट प्लान अपनाते हैं वो ओट्स का सेवन ब्रेकफास्ट में करते हैं.

 

ये भी पढ़ें – पीएम मोदी आज छत्तीसगढ़ के कलेक्टरों से करेंगे संवाद, कोरोना पर होगी चर्चा

One Comment
scroll to top