Close

रुचि सोया के शेयर में फिर से तेजी, एक हफ्ते में 15% का उछाल, क्या है वजह?

मुंबई: रुचि सोया के शेयर में एक बार फिर से तेजी देखने को मिल रही है. पिछले सप्ताह से रुचि सोया के शेयर में 15 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है. इसके साथ ही रुचि सोया का शेयर एनएसई पर 850 रुपये के भाव पर आ चुका है. दरअसल, बाबा रामदेव के नेतृत्व वाले पतंजलि आयुर्वेद के जरिए पतंजलि नेचुरल बिस्किट प्राइवेट लिमिटेड (पीएनबीपीएल) के बिस्किट कारोबार को 10 मई को सिर्फ 60 करोड़ रुपये में रुचि सोया को हस्तांतरित करने के बाद रुचि सोया इंडस्ट्रीज के शेयरों में उछाल देखा गया है.

सौदे के अनुसार, रुचि सोया पीएनबीपीएल के बिस्किट, कुकीज, रस्क और अन्य संबद्ध बेकरी उत्पादों के निर्माण, पैकिंग और लेबलिंग का अधिग्रहण करेगी, जिससे कंपनी की अग्रणी एफएमसीजी कंपनी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने की रणनीति का समर्थन किया जा सकेगा. शेयरों में उछाल के बाद से कंपनी की वैल्यू करीब 24,987 करोड़ रुपये पर आ चुकी है.

जानकारों के अनुसार पीएनबीपीएल के बिस्किट डिवीजन का राजस्व वित्त वर्ष 2021 में दोगुना से अधिक 900 करोड़ रुपये हो गया है. वित्तीय विश्लेषकों और जानकारों की राय और आकलन में इस स्तर पर कारोबार का मूल्यांकन लगभग 3000 करोड़ रुपये है. कंपनी पर नजर रखने वाले मुंबई के एनालिस्ट ने कहा, ‘पीएनबीपीएल के बिस्किट डिवीजन को रुचि सोया को ट्रांसफर करने का मकसद प्रस्तावित फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर से पहले रुचि सोया के बैलेंस शीट और वैल्यूएशन को मजबूत करना है.’

इस अधिग्रहण से रुचि सोया को भारत में बिस्किट, कुकीज, रस्क और अन्य संबद्ध बेकरी उत्पाद श्रेणियों में भाग लेने और मूल्य बनाने में मदद मिलेगी. अपनी उत्पाद विस्तार रणनीति के तहत रुचि सोया ने पिछले वित्त वर्ष में न्यूट्रेला ब्रांड के तहत शहद, उच्च प्रोटीन आटा और अल्ट्रा-प्रीमियम खाद्य तेल जैसे उत्पादों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है.

सौदे की शर्तों के अनुसार, लेनदेन में कुछ अनुबंध निर्माण समझौते और कर्मचारियों, संपत्तियों और देनदारियों, लाइसेंस और परमिट (बीटीए के तहत निर्दिष्ट पीएनबीपीएल की कुछ संपत्तियों और देनदारियों को छोड़कर) के हस्तांतरण शामिल हैं. यह सौदा पीएनबीपीएल और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड सहित उसके सहयोगियों को गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवस्था के हिस्से के रूप में भारत में बिस्किट के किसी भी प्रतिस्पर्धी व्यवसाय में प्रवेश करने से रोकता है.

 

ये भी पढ़ें – स्मार्टफोन और इलेक्ट्रॉनिक्स की बिक्री में भारी गिरावट, कंपनियां बंद करने लगी हैं प्रोडक्शन

One Comment
scroll to top