Close

सोना-चांदी हुआ सस्ता, जानें आज किस भाव पर बिक रहा है गोल्ड

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में बृहस्पतिवार को गोल्ड और सिल्वर में डॉलर की मजबूती की वजह से गिरावट आई. ब्याज दरों में बढ़ोतरी की वजह से महंगाई में इजाफा हो सकता है. इसलिए निवेशक अभी गोल्ड होल्ड कर सकते हैं. इस बीच घरेलू मार्केट में गोल्ड 0.25 फीसदी घट कर 48,550 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया, वहीं सिल्वर में गिरावट आई और यह 0.39 फीसदी गिर कर 72,090 प्रति किलो पर पहुंच गया.

दिल्ली में बुधवार को सोने का भाव 97 रुपये टूटकर 47,853 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया. पिछले सत्र में सोने का भाव 47,950 रुपये पर चल रहा था.  चांदी भी 1,417 रुपये की गिरावट के साथ 71,815 रुपये प्रति किलो रह गई. इससे पिछले दिन चांदी 73,232 रुपये पर बंद इुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने और चांदी के भाव मामूली गिरावट के साथ क्रमश: 1,867 डॉलर और 27.88 डॉलर प्रति औंस रहे.

मंगलवार को स्पॉर्ट मार्केट में गोल्ड 48419 रुपये प्रति दस ग्राम पर बिका. वहीं चांदी 73,168 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. भारतीय बाजार में लगातार फिजिकल गोल्ड की डिमांड घट रही है इसलिए इसकी कीमतों में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है.  इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड में फिलहाल  ज्यादा तेजी नहीं दिखेगी लेकिन भारत में कोरोना संक्रमण को काबू न होते देख निवेशकों का रुझान गोल्ड की ओर बढ़ सकता है.

हालांकि भारत में कई राज्यों में लॉकडाउन और पाबंदियों की वजह से फिजिकल गोल्ड की डिमांड में कमी आई है. भारत में कीमतों में उतार-चढ़ाव जारी है. लेकिन अब यहां गोल्ड की कीमतें अंतरराष्ट्रीय वजहों से ज्यादा घरेलू वजहों पर निर्भर करेगा. भारत में त्योहारी और शादियों के सीजन के  बावजूद गोल्ड के दाम में गिरावट का रुख देखने को मिल रहा है. डिमांड कम रहने से गोल्ड में और गिरावट आ सकती है.

 

ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ कैसे लें, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

One Comment
scroll to top