Close

Covaxin और Covishield की पहली-दूसरी डोज़ के बाद कितने लोग हो रहे पॉजिटिव? स्वास्थ्य विभाग ने आंकड़े जारी

देश में कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीनेशन चल रहा है. देश में वैक्सीनेशन के बीच बहुत से ब्रेकथ्रू इंफेक्शन सामने आए हैं यानी कि वैक्सीनेशन के बाद भी संक्रमण के मामले मिल रहे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को इसपर ताजा आंकड़े साझा किए हैं कि आखिर वैक्सीनेशन के बाद कितने संक्रमण के मामले दर्ज किए जा रहे हैं. देश में फिलहाल दो वैक्सीन- भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड लग रही है.

आंकड़ों के मुताबिक, भारत बायोटेक की कोवैक्सीन लगवाने के बाद कुल 23,940 संक्रमण के मामले सामने आए हैं. यह कुल वैक्सीनेशन का 0.13% है. यानी कि कोवैक्सीन जितने भी लोगों को लगी है, उनमें से 0.13 फीसदी लोग वैक्सीनेशन के बाद संक्रमित हुए हैं. वहीं अगर अलग-अलग डोज़ के बीच की संक्रमण दर देखें तो कोवैक्सीन की पहली डोज के बाद 18,427 लोग कोविड से संक्रमित हुए हैं, वहीं दूसरी डोज़ के बाद 5,513 लोग संक्रमित हुए हैं.

सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड लगवाने वाले कुल लोगों मे से 1,19,172 लोगों में कोरोना का संक्रमण दोबारा हुआ है, जोकि कुल कोविशील्ड वैक्सीनेशन का 0.07% है. इस वैक्सीन का पहला डोज़ लगवाने के बाद कुल 84,198 लोग संक्रमित हुए हैं, वहीं दूसरी डोज़ के बाद 34,974 लोगों को कोविड का संक्रमण वैक्सीन लगवाने के बावजूद हुआ है.

इसके पहले स्वास्थ्य अधिकारियों ने ब्रेकथ्रू इंफेक्शन पर 21 अप्रैल को भी आंकड़े साझा किए थे. उस वक्त बताया गया था कि उस तारीख तर कोवैक्सीन को 1.1 करोड़ लोगों ने लिया है, जिसमें पहली डोज लेने के बाद 4,208 और दूसरी डोज लेने के बाद 695 लोग पॉजिटिव हुए हैं.

 

ये भी पढ़ें –  सोनिया गांधी की पीएम मोदी को चिट्ठी, कहा- माता-पिता को खोने वाले बच्चों को नवोदय विद्यालयों में शिक्षा दी जाए

One Comment
scroll to top