Close

भारत में 5G कॉल का सफल परीक्षण, चुटकियों में होंगे ऑनलाइन काम

भारत में लोगों को लंबे समय से 5G नेटवर्क का इंतजार है और सरकार भी इस साल देश को 4G से 5G पर अपग्रेड करने की पूरी कोशिश कर रही है. केंद्रीय सूचना प्रोद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने IIT मद्रास में 5G के सफल परीक्षण की जानकारी दी है।

भारत में 5G के आने के बाद क्या बदल जाएगा, 5G की बात करें तो गुरुवार को किए गए सफल परीक्षण में वीडियो कॉलिंग भी शामिल है. कई प्रोजेक्ट में सरकार ने करोड़ों रुपये खर्च किए हैं।

वहीं प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स भी 5G की टेस्टिंग कर रहे हैं. हालांकि, अभी भी 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होने की कोई तारीख नहीं आई है। हाल में आई रिपोर्ट्स की मानें तो देश में 5G नेटवर्क इस साल के अंत तक आएगा।

4G से 5G में क्या ज्यादा होगा?

2000 के दशक में ज्यादातर लोगों ने 3G नेवटर्क यूज किया था. जबकि पिछले दशक में लोगों ने 4G की स्पीड अनुभव की है. दोनों ही स्पीड और कवरेज में काफी ज्यादा अंतर है। ऐसा ही अंतर हमें 4G-5G में भी देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं 5G में क्या होगा खास।

स्पीड

निश्चित तौर पर 5G नेटवर्क पर आपको 4G की तुलना में ज्यादा स्पीड मिलेगी। जहां आपको 4G नेटवर्क पर 100Mbps तक की स्पीड मिलती है, वहीं 5G पर आपको इससे 10 गुना ज्यादा यानी GBPS में स्पीड मिलेगी। हालांकि, अभी लो बैंड 5G नेटवर्क ही उपबल्ध होंगे, जिसमें आपको 1 से 2Gbps की स्पीड मिलेगी। यानी आप महज कुछ सेकेंड में मूवी डाउनलोड कर सकेंगे।

कवरेज

4G नेटवर्क आने के बाद भी बहुत से ऐसे एरिया हैं, जहां तक नेटवर्क की पहुंच नहीं है। 5G के जरिए टेलीकॉम कंपनियों को अपने नेटवर्क की रेंज बढ़ाने का एक और तरीका मिलेगा। हालांकि, इसकी अभी शुरुआत हो रही है, इसलिए ज्यादा शहरों में इसकी पहुंच होने में समय लगेगा। यानी 5G सर्विस भारत में लॉन्च तो हो जाएगी, लेकिन इसे छोटे शहरों में पहुंचने में वक्त लगेगा।

5G सर्विस के आने के बाद आपको स्लो स्पीड से मुक्त हो जाएंगे। इसके साथ ही आपको HD क्वालिटी में ऑडियो और वीडियो कॉलिंग कर सकेंगे।

scroll to top