Close

रॉयल एनफील्ड ने रिकॉल की 2.36 लाख गाड़ियां, इग्नीशन कॉयल में गड़बड़ी की आशंका

इग्नीशन कॉइल में खराबी की आशंका को देखते हुए  रॉयल एनफील्ड ने अपनी 2.36 लाख बाइक्स के रिकॉल का फैसला किया है. इन बाइक्स में मीटियॉर 350, बुलेट 350 और क्लासिक 350 शामिल हैं. कंपनी के मुताबिक उसकी कुछ बाइक्स में इस्तेमाल होने वाले एक पार्ट में खराबी मिली है जिसकी वजह से मिसफायरिंग, परफॉरमेंस में कमी हो सकती है. बहुत नगण्य मामलों में इससे शॉर्ट सर्किट भी हो सकती है. इस दिक्कत की पहचान कर ली  गई है. दिसंबर 2020 से 2021 के कुछ खास बैच की मोटरसाइकिल में दिक्कत हो सकती है.

इन मोटरसाइकिल्स की रिकॉल कर जांच की जाएगी और जरूरत पड़ने पर डिफेक्टिव पार्ट बदला जाएगा. कंपनी का अनुमान है कि 2.36 लाख से अधिक बाइक्स को वापस मंगाया जा रहा है लेकिन इसमें से दस फीसदी से कम बाइक्स में रिप्लेसमेंट की जरूरत पड़ेगी जो आयशर मोटर्स का एक हिस्सा है. कंपनी ने भारत समेत दुनिया भर से 2.36 लाख से अधिक बाइक्स रिकॉल किया है. इनमें से मिटियॉर मॉडल्स की मोटरसाइकिल्स को दिसंबर 2020 और अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर किया गया था और उनकी बिक्री की गई थी.

कंपनी के मुताबिक क्लासिक मॉडल्स की जो बाइक्स जनवरी-अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर की गई थी और बिक्री की गई थी, उन्हें रिकॉल किया गया है. जनवरी-अप्रैल 2021 के बीच मैन्यूफैक्चर और बिक्री की गई बुलेट को भी रिकॉल किया गया है. भारत, थाइलैंड, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मलेशिया से बाइक्स को रिकॉल किया जाएगा.

कंपनी के मुताबिक इंटर्नल टेस्टिंग के दौरान इस खामी का पता चला. कंपनी का कहना है कि ऐसी खामी वाली जो  बाइक्स मंगाई गई हैं, उसमें सभी में यह दिक्कत नहीं है लेकिन सेफ्टी रेगुलेशंस और सावधानी के तौर पर अवधि के दौरान सभी बाइक्स को रिकॉल करने का फैसला किया गया है. कंपनी की सर्विस टीम या लोकल डीलरशिप्स ऐसे ग्राहकों से संपर्क करेंगे जिनकी बाइक्स को रिकॉल किया जाना है.

 

ये भी पढ़ें – इनकम टैक्स रिटर्न जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ी, कोरोना की वजह से हुआ फैसला

One Comment
scroll to top