Close

खीरा ही नहीं खीरे के बीज भी हैं बहुत फायदेमंद, स्वास्थ्य को मिलेंगे कई फायदे

खीरा खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में खीरा पेट को ठंडक देता है और कई तरह की समस्याएं भी दूर होती हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि खीरे के बीज भी फायदेमंद होते है. खीरे के बीज खाने से कई समस्याएं दूर हो जाती है. दरअसल खीरे के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण, खनिज, पानी और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इससे बाल और त्वचा अच्छे होते है. वहीं खीरे के बीज से कब्ज, वजन कम करना, मानसिक समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है. आइये जानते हैं इसके फायदे.

  1. दांत और मसूड़े मजबूत- खीरे के बीजों में ऐसा रसायन पदार्थ मौजूद होता है जिससे दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. अगर आपके मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया हैं तो खीरे के बीजों से वो खत्म हो सकते हैं. वहीं मुंह की बदबू, कैविटी जैसी परेशानी भी दूर हो जाती हैं.
  2. बाल झड़ना बंद होते हैं- खीरे के बीजों को खाने से बाल झड़ना बंद हो जाते हैं. खीरे के बीजों में सल्फर होता है जिससे बाल लंबे होते हैं और बेजान होने से भी रोकता है. आप खीर का जूस भी पी सकते हैं इससे बालों को फायदा मिलेगा.
  3. टैनिंग और झुर्रियां दूर होती है- गर्मियों में होने वाले सनबर्न, ड्राई स्किन और टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप खीरे का सेवन कर सकते हैं. खीरे में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं. जिससे ये समस्या खत्म हो जाती है. इससे झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं. नियमित रूप से खीरे के बीज खाने से त्वचा के रोग दूर हो जाते हैं.
  4. वजन कम होता है- खीरे के बीज से वजन भी कम होता है. इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है. खीरा भूख को भी कंट्रोल करता है. खीरे के बीज खाने से वजन कम होता है. खीरे के बीजों में खनिज और पानी की भरपूर मात्रा होती है. इससे वजन कंट्रोल हो सकता है.
  5. आंखों की सूजन कम होती है- खीरा के बीज आंखों को ठंडक देते हैं. कई लोगों को सुबह जगने के बाद आंखों के नीचे सूजन आ जाती है. ऐसे लोगों को खीरे के बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए. खीरों को गोल आकार में काटकर 10 से 15 मिनट के लिए आंखों पर रख लें. बीज वाले हिस्से से आंखों के पर्दों को पूरी तरह से कवर होने चाहिए. इससे आखों की सूजन दूर हो जाएगी.

 

ये भी पढ़ें – वाराणसी के डॉक्टरों को संबोधित करते वक्त भावुक हुए पीएम मोदी, नया नारा दिया- जहां बीमार वहां उचपार

One Comment
scroll to top