Close

देश में ब्लैक फंगस के अबतक 7251 मामले मिले, महाराष्ट्र सबसे ज्यादा संक्रमित, देखिए राज्यों का हाल

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच जानलेवा ब्लैक फंगस का संकट गहरा रहा है. महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों का बढ़ना जारी है. देश में अबतक कुल 7251 केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 219 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं. सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले महाराष्ट्र में आए हैं.

महाराष्ट्र में ब्लैक फंगस के अबतक 1500 केस सामने आए हैं, जिनमें 90 मरीजों की मौत हो गई है. इसके बाद गुजरात में सबसे ज्यादा 1163 केस आए और 61 मरीजों की जान चली गई. मध्य प्रदेश में ब्लैक फंगस के 575 केस आए और 31 की मौत हो गई. हरियाणा और दिल्ली में क्रमश: 268 और 203 केस आए और क्रमश: 8 और 1 व्यक्ति की जान गई.

उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, कर्नाटका, तेलंगाना में 200 से कम केस आए हैं. इनमें से तेलंगाना में सबसे ज्यादा 10 लोगों की जान गई है. उत्तर प्रदेश में आठ लोग मारे गए हैं. बिहार व छत्तीसगढ़ में 2 और 1 व्यक्ति की जान गई है. हालांकि कर्नाटका में अबतक किसी की जन नहीं गई है. अब तक चंडीगढ़, असम, तेलंगाना, राजस्थान, गुजरात, ओडिशा और पंजाब जैसे राज्यों ने इस बीमारी को महामारी घोषित किया है.

दिल्ली स्थित एम्स के न्यूरोलॉजी प्रमुख डॉक्टर पद्मा के अनुसार, ब्लैक फंगस इन्फैक्शन कोई नई बीमारी नहीं है. जिनकी इम्युनिटी बहुत कम है या जो ट्रांसप्लांट के मरीज हैं, उनमें यह फंगस इन्फैक्शन पाया जाता है. उन्होंने कहा कि इतनी संख्या में फंगस इन्फैक्शन पहले कभी नहीं देखा गया था, जितना कोरोना की दूसरी लहर के दौरान अभी देखा गया है.

डॉक्टर पद्मा ने कहा कि फंगस इन्फैक्शन से खतरा है और अगर इलाज नहीं मिला तो 80 फीसदी मामलों में मौत की संभावना है. ब्लैक फंगस छूत की बीमारी नहीं है. यह कोरोना की तरह नहीं एक दूसरे को फैलता है.

 

ये भी प ढ़ें-  महंगाई पर लगाम लगाने की तैयारी, जानिए- खाद्य तेलों की कीमत एक साल में कितने बढ़ी है?

One Comment
scroll to top