Close

गरियाबंद इलाके में नक्सलियों ने फिर दस्तक दी, आईजी के दौरे के बाद दिया घटना को अंजाम

राजेंद्र ठाकुर की रिपोर्ट, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में लंबे समय  बाद नक्सलियों ने एक बार फिर दस्तक दी है। मैनपुर ब्लॉक में नक्सलियों ने गुरुवार देर रात रायपुर-देवभोग नेशनल हाईवे-130 पर पेड़ काटकर रास्ता ब्लाक कर दिया । मौके पर बैनर और पोस्टर फेंक पुलिस कैंप, पर्यटन और मोबाइल टावर लगाए जाने का विरोध किया है। नक्सलियों ने 12 किमी के एरिये में 3 जगह सड़कें बाधित कर दीं। इसके चलते घंटों वाहन फंसे रहे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने रास्ता क्लीयर कराया। इस इलाके में कुछ घंटे पहले अफसर निरीक्षण कर लौटे थे।  भेंट-मुलाक़ात कार्र्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी इसी इलाके में आने वाले हैं।

कुछ घंटे पहले अफसर इसी मार्ग से लौटे थे

घटना के कुछ ही घंटे पहले  रायपुर रेंज के आईजी ओपी पॉल ने एसपी जेआर ठाकुर, एएसपी चंद्रेश सिंह ठाकुर, सीआरपीएफ के अफसरों सहित अन्य अधिकारियों के साथ गरियाबंद के घोर नक्सल प्रभावित चौकी बिंद्रानवागढ़, कैंप कुल्हाड़ीघाट, थाना शोभा, थाना इंदागांव, थाना पायलीखंड, थाना अमलीपदर, थाना देवभोग का निरीक्षण किया था। अफसरों ने नक्सल प्रभावित थाना, चौकी, कैंप में तैनात सीआरपीएफ  211 वीं, 65 वीं व जिला बल के पुलिस जवानों को सतर्क व सुरक्षित ड्यूटी करने के निर्देश भी दिए थे।

नक्सलियों ने मैनपुर से करीब 12 किमी दूर राजापड़ाव के समीप, कोदोमाली के आगे और धुरवागुड़ी बुड़गेलटप्पा के बीच सरई के पेड़ों को काटकर गिरा दिया था। वहीं नक्सलियों ने बैनर भी बांधे और पर्चे फेंके थे। ओडिशा की नक्सल कमेटी की ओर से जारी किए गए इन पर्चों में शुक्रवार को गरियाबंद, धमतरी, कोंडागांव और महासमुंद में बंद की चेतावनी जारी की गई थी। हालांकि इसका कोई असर इन जिलों में नहीं पड़ा। हालांकि वाहन चालक जरूर परेशान हुए।

बैनर-पोस्टर में नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के साथ ही ओडिशा बंद का भी आह्वान किया था। पर्चों में धोबघाट, कुडूपैन, भैंसादानी में पुलिस कैंपों, पुल-पुलिया, मोबाइल टावर और पर्यटन स्थलों का भी विरोध किया गया है। साथ ही उनमें जनता को बुनियादी सुविधाएं बिजली, पानी, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल देने की बात कही गई। कहा गया कि खनिज संपदा की लूट की जा रही है। काफी अरसे के बाद मैनपुर इलाके में नक्सली उत्पात की घटना से ग्रामीणों दहशत में हैं।

 

 

यह भी पढ़ें- एसईसीएल सीएमडी डाॅ. प्रेम सागर मिश्रा को उद्योग रत्न अवार्ड

One Comment
scroll to top