Close

मध्य छत्तीसगढ़ में आग तो दक्षिण में पानी, मैदानी इलाकों में पारा 45 डिग्री के करीब

छत्तीसगढ़ के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे हैं. राज्य में दो तरह के मौसम नजर आ रहे है.  मध्य छत्तीसगढ़ में आग तो दक्षिण छत्तीसगढ़ में पानी बरस रहा है. राज्य में 400 किलोमीटर के दायरे में ही मौसम में काफी अंतर देखने को मिल रहा है.

इसी के साथ बस्तर संभाग में तापमान 35 डिग्री के आस पास है तो वहीं मैदानी भाग में पारा 45 डिग्री के करीब पहुंच गया है. यानी सबसे अधिक गर्मी की मार मैदानी हिस्से के जिले झेल रहे है लेकिन दक्षिण छत्तीसगढ़ यानी बस्तर संभाग में रोजाना हल्की से मध्यम बारिश हो रही है.

बस्तर संभाग में पारा गिरा

दरअसल बस्तर संभाग में लोगों को गर्मी से राहत मिलने लगी है. कई हिस्से में बारिश हुई है जिससे पारा 40 डिग्री के नीचे है. सबसे अधिकतम तापमान कांकेर जिले में 39.1 डिग्री दर्ज किया गया है और सबसे कम जांगलपुर में 35 डिग्री दर्ज किया गया है. इसके अलावा बस्तर के अन्य जिलों की बात करें तो बीजापुर 38.1, दंतेवाडा 38 और नारायणपुर जिले में 37.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं जगदलपुर में पूरे प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया है. तापमान गिरने के पीछे मौसम विभाग का मानना है कि बस्तर में बीते कुछ दिनों से बारिश हो रही है.

जगदलपुर और मुंगेली के तापमान में करीब 10 डिग्री का अंतर

मध्य छत्तीसगढ़ यानी मैदानी हिस्से के जिलों की बात करें तो पारा 40 के पार हो चुका है. इसमें रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर संभाग में तापमान बढ़ा है. इसके अलावा उत्तर छत्तीसगढ़ में सरगुजा संभाग के कई जिलों में पारा 40 के पार चढ़ गया है. शुक्रवार को अंबिकापुर में 41 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है और पूरे प्रदेश में सबसे अधिक तापमान मुंगेली जिले में 44.6 डिग्री दर्ज किया गया है.

वहीं अन्य जिलों की की बात करें तो कोरबा 42.,कोरिया 42.7,बिलासपुर 43.1,दुर्ग 42.5,महासमुंद 42.2,सारंगढ़ 42.1, बलौदाबाजार 43.4,रायपुर 41 ,पेंड्रा रोड में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

कुछ जिलों में बारिश के आसार

रायपुर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि राज्य में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा. लेकिन प्रदेश के कुछ जिलों में आज बारिश का भी अनुमान लगाया गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- जानिए एटीएम से कब निकाल सकेंगे बिना कार्ड पैसे, बैंक इतने दिनों बाद देगा ये सुविधा

One Comment
scroll to top