Close

अदरक और शहद की चटनी से बढ़ाएं इम्यूनिटी, स्वाद के साथ मिलेंगे कई फायदे

कोरोना महामारी के बीच लोग अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने पर सबसे ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें सबसे ज्यादा संक्रमण का खतरा होता है. कोरोना वायरस का संक्रमण और दूसरी मौसमी बीमारी जैसे वायरल, डेंगू, टाइफाइड और हैजा भी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों को सबसे ज्यादा होती हैं. बदलते मौसम में गले में इनफेक्शन होना भी आम बात है. अगर आप बारिश में भीग जाएं तो तुरंत सर्दी, खांसी, जुकाम हो सकता है. ऐसे में आपको अपने गले का बचाव करना जरूरी है. इस वक्त आपको अपने खाने-पीने का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. आज हम आपको अदरक और शहदी की चटनी बनाने का तरीका बता रहे हैं. इससे आपका शरीर मजबूत होगा और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ेगी. खास बात ये है कि ये चटनी खाने का स्वाद भी बढ़ा देती है.

अदरक और शहद के कई फायदे हैं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए अदरक और शहद को काफी अच्छा माना जाता है. ऐस में आप अपने खाने में अदरक और शहद की चटनी खा सकते हैं. इससे आपके खाने का स्वाद और इम्यूनिटी दोनों बढ़ेंगी. कोरोना काल में इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना बहुत जरूरी है. आप इस चटनी को खा सकते हैं इससे पाचनतंत्र सही से काम करेगा और बीमारियां कोसों दूर रहेंगी.

चटनी बनाने के लिए आपको 2 इंच कसा हुआ अदरक लेना है. अब आप इसमें 2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ा शहद या गुड़ मिला दें. स्वाद बढ़ाने के लिए चटनी में एक चुटकी नमक और एक चुटकी काली मिर्च मिला दें. आप इस चटनी को बनाकर तुरंत खा सकते हैं. इसे आप एयरटाइट कंटेनर में फ्रिज में स्टोर भी कर सकते हैं.

आप चाहें तो इस चटनी को खाने के साथ भी खा सकते हैं या फिर डेली एक चम्मच चटनी को थोड़े से पानी में मिलाकर पी लें. आप इसे एक दिन में 3-4 बार खा सकते हैं. इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा और स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. अगर आपको चटनी अच्छी नहीं लगती तो आप अदरक-नींबू की चाय भी पी सकते हैं. ये भी आपको उतना ही फायदा पहुंचाएगी.

 

ये भी पढ़ें – कनाडा ने भारत और पाकिस्तान से आने वाली पैसेंजर फ्लाइट्स पर 21 जून तक बढ़ाया बैन

One Comment
scroll to top