Close

पेट्रोल-डीजल पर केंद्र सरकार के राहत देने के बाद इन राज्यों ने भी घटाया टैक्स

केंद्र सरकार ने शनिवार रात से तेल की कीमतों में कटौती कर महंगाई की मार झेल रही जनता को बड़ी राहत दी. केंद्र ने पेट्रोल, डीजल के साथ-साथ गैस सिलेंडर के दामों में भी कटौती की है. मोदी सरकार के उत्पाद शुल्क में बड़ी कटौती करने वाले इस कदम के बाद कई राज्यों ने भी जनता को राहत देने का काम किया है और वैट में कटौती कर दी है. राज्यों की तरफ से वैट घटाने के बाद से पेट्रोल डीजल की कीमतों में भारी अंतर आ गया है. वहीं ग्लोबल मार्केट में क्रूड ऑयल 113 डॉलर प्रति बैरल के भाव पहुंच गया. तेल कंपनियों पर इसका दवाब बढ़ गया है.

खैर, अब बात करते हैं उन राज्यों की जिन्होंने अपने राज्य में वैट कम किया है और महंगाई से जूझ रही जनता को राहत देने का काम किया है. सबसे पहले केरल ने इस फैसले पर अमल किया था. केरल ने शनिवार को ही वैट में कटौती कर दी थी. उसके बाद राजस्थान फिर महाराष्ट्र ने वैट में कटौती की है. तो वहीं झारखंड सरकार ने वैट में कटौती करने से इनकार कर दिया है. वित्तमंत्री रामेश्वर उरांव का कहना है कि झारखंड में पहले से ही पेट्रोल सब्सिडी योजना प्रभावी है. उन्होंने साफ कहा कि राज्य सरकार सीधे वैट की दरों में कमी करने पर कोई विचार नहीं कर रही है.

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को घटाया वैट

महाराष्ट्र सरकार ने रविवार को पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू ऐडेड टैक्स यानी वैट 2.08 रुपये प्रति लीटर और 1.44 रुपये प्रति लीटर कम कर दिया. महाराष्ट्र सरकार के बयान में कहा गया है कि कटौती को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा. महाराष्ट्र सरकार का ये कदम केंद्र की ओर से पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये और 6 रुपये प्रति लीटर की कमी करने के एक दिन बाद आया है. वैट में कमी के बाद महाराष्ट्र सरकार को पेट्रोल पर हर महीने करीब 80 करोड़ रुपये और डीजल पर 125 करोड़ रुपये का नुकसान होने की उम्मीद है. इस हिसाब से सरकार को सालाना करीब 2,500 करोड़ रुपए का राजस्व घाटा होगा. मुंबई में एक्साइज ड्यूटी में कमी और वैट कम करने के फैसले के बाद, एक लीटर पेट्रोल की कीमत 109.27 रुपये और एक लीटर डीजल 95.84 रुपये का हो गया है.

राजस्थान और केरल घटा चुके हैं वैट

इससे पहले दिन में राजस्थान सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटाकर 2.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.16 रुपये प्रति लीटर घटाने का ऐलान किया था. केरल सरकार ने भी पेट्रोल पर 2.41 रुपए और डीजल पर 1.36 रुपए के स्टेट टैक्स की कटौती की है. केंद्र की तरफ से की गई कस्टम ड्यूटी की कटौती से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 9.5 रुपये प्रति लीटर और 7 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है. अब राज्यों ने भी वैट घटाना शुरू कर दिया है जिससे उन राज्यों में पेट्रोल-डीजल की कीमतें और ज्यादा कम हो गई हैं.

 

यह भी पढ़ें- साप्ताहिक राशिफल: वृषभ, कर्क और मीन राशि वालों के लिए ये सप्ताह है विशेष, जानें अपना साप्ताहिक राशिफल

One Comment
scroll to top