Close

तेजी से वजन कम करेगा ये ड्रिंक, लहसुन-हल्दी-तुलसी और काली मिर्च से घर पर करें तैयार

कोरोना में अगर आप घर में रहकर मोटे हो गए हैं और अब आपको किसी भी कीमत पर अपना वजन कम करना है तो आप कुछ घरेलू चीजों की मदद से अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. आज हम आपको घर पर आसानी से बनने वाले एक वेट लॉस ड्रिंक के बारे में बता रहे हैं. जो आपका वजन घटाने में मदद करेगा. आप रसोई में मिलने वाले लहसुन, तुलसी, अदरक, काली मिर्च और हल्दी से ये ड्रिंक तैयार कर सकते हैं. इससे आपका वजन आसानी से कम हो जाएगा. जानते हैं इसे बनाने का तरीका.

1 छोटी कली लहसुन
1 इंच कच्ची हल्दी या 1 ग्राम हल्दी पाउडर
1 चुटकी काली मिर्च
5 से 6 तुलसी के पत्ते
1 टीस्पून नींबू का रस

सबसे पहले लहसुन को छीलकर उसकी कली को क्रश करके 1 गिलास पानी में डाल दें. इसे कम से कम 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. अब इसमें हल्दी पाउडर, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डालकर अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसे आप चाहें तो तुरंत पी सकते हैं. हालांकि इसे थोड़ी देर बाद जब सारी चीजें अच्छी तरह से छुल जाएं, उसके बाद पीने से ज्यादा फायदा होगा. आप चाहें, तो इसमें थोड़ा अदरक भी मिला सकते हैं.

गर्मियों में सिर्फ 1 ही गिलास पीना आपके लिए काफी है. सुबह खाली पेट आप इस ड्रिंक को पी सकते हैं. इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगा. हां 1 गिलास से ज्यादा इस ड्रिंक का सेवन न करें. ज्यादा पीने से आपको डायरिया, लूज मोशन जैसी परेशानी हो सकती है.

इस ड्रिंक में लहसुन फैट बर्न का काम करता है. इससे शरीर का अतिरिक्त फैट कम हो जाता है. काली मिर्च से हमारा मेटाबॉलिट सही से काम करता है और वजन खुद-ब-खुद कम होने लगता है. वहीं हल्दी ऑर्गन्स के बीच वाले फैट को कम करता है. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेट्री का गुण सूजन को कम करने में मदद करते हैं. नींबू, अदरक और तुलसी भी वजन कम करने में कारगर साबित होते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ये भी पढ़ें – भारत में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V का उत्पादन, ये कंपनी बनाएगी हर साल 10 करोड़ खुराक

One Comment
scroll to top