Close

ई-कॉमर्स कंपनियों ने तेज की हायरिंग, वेतन में भी 15 से 30 फीसदी बढ़ोतरी की उम्मीद

पिछले साल कोरोना के हमले के बाद से ई-कॉमर्स कंपनियों के कारोबार में काफी तेजी देखी गई है. अपने बढ़ते कामकाज को देखते हुए उन्हें अपनी टीम को मजबूत करने की जरूरत महसूस हो रही है.  यही वजह है कि ये कंपनियां लगातार हायरिंग कर रही हैं. हान डिजिटल के मुताबिक ई-कॉमर्स के टेक्नोलॉजी सेगमेंट में पिछले साल की तुलना में एक्टिव जॉब की संख्या  27 फीसदी बढ़ी है. इनमें से 15 फीसदी रिप्लेसमेंट और बाकी नई नौकरियां हैं.

इस हिसाब से कर्मचारियों को दिए जाने वाले वेतन में भी बढ़ोतरी हुई है. इंडस्ट्री में 15 से 30 फीसदी के बीच वेतन में बढ़ोतरी हुई है. ऑफर पैकेज में ज्वाइनिंग, रिटेंसन बोनस और अप स्किल ऑप्शन में भी दिए जा रहे हैं. हालांकि ई-कॉमर्स के गैर आईटी जॉब में सैलरी में 10 से 20 फीसदी ही बढ़ोतरी हुई है. हालांकि ई-कॉमर्स में भर्तियां हो रही हैं और नए टैलेंट की मांग भी बढ़ी हुई है.

हान डिजिटल के मुताबिक इस साल ई-कॉमर्स में 25 से 30 हजार नए लोगों की भर्तियां हो सकती हैं. दरअसल प्रोडक्ट डेवलपमेंट आउटसोर्सिंग का बड़ा केंद्र बनता जा रहा है. नए ई-कॉमर्स सॉल्यूशन पर भी यहां काफी होता है. लिहाजा ई-कॉमर्स के आईटी सेगमेंट में टैलेंट की जरूर बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि ई-कॉमर्स के आईटी सेगमेंट में हायरिंग के साथ वेतन भी बढ़ता जा रहा है.  इंडस्ट्री के एक सूत्र के मुताबिक कोरोना के बाद मैनेजमेंट इनफॉरमेशन स्पेशलिस्ट की मांग में 15 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. जहां तक गैर आईटी सेगमेंट का सवाल है तो डिलीवरी ब्वॉय, पिकर्स, पैकर्स और लोडर्स की भर्तियों में भी 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

 

ये भी पढ़ें – गोल्ड की कीमतों में आ रही है तेजी, जानें आज किस भाव बिक रहा है सोना

One Comment
scroll to top