Close

भारत में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक-V का उत्पादन, ये कंपनी बनाएगी हर साल 10 करोड़ खुराक

देश की बड़ी दवा निर्माता कंपनी पैनेसिया बायोटेक ने रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) के सहयोग से सोमवार से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक-V का उत्पादन शुरू कर दिया है. आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा कि भारत की दवा निर्माता कंपनी पैनेसिया बायोटेक हर साल 10 करोड़ वैक्सीन डोज का उत्पादन करेगी. इसका व्यापक पैमाने पर उत्पादन गर्मी में शुरू हो जाएगा.

पैनेशिया बायोटेक के बद्दी स्थिति प्लांट में बना स्पुतनिक टीके के पहला बैच को गुणवत्ता आकलन के लिए रूस के गमालिया इंस्टिट्यूट भेजा जाएगा. रूसी RDIF के मुताबिक जल्द ही टीके का भारत में फुल स्केल उत्पादन शुरू हो जाएगा. आरडीआईएफ ने एक बयान में कहा- पैनेसिया बायोटेक की तरफ से तैयार की गई वैक्सीन की पहले खेप को क्वालिटी कंट्रोल्स के लिए स्पूतिनक-V को डेवलप करने वाले गामलेया, मास्को इंस्टीट्यूट भेजा जाएगा.

गौरतलब है कि इस साल अप्रैल में भारत में स्पूतनिक-V वैक्सीन को रजिस्टर्ड किया गया है. इससे पहले, पैनेसिया बायोटेक ने यह ऐलान किया था कि आरडीआईएफ और पैनेसिया बायोटेक (भारत में प्रमुख दवा निर्माताओं में से एक) कि वे हर साल स्पूतिनक-V के 10 करोड़ डोज का उत्पादन करेंगे.

इस वक्त देश में मुख्य तौर पर एस्ट्रेजेनिक के सहयोग से तैयार सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के टीके लोगों को दिए जा रहे हैं. हालांकि, बड़ी आबादी को देखते हुए ये दोनों कंपनियां पर्याप्त संख्या में वैक्सीन देने में असक्षम है. ऐसे में अन्य कंपनियों की वैक्सीन पर भी लगातार विचार किया जा रहा है, ताकि बढ़ती मांग के अनुरूप उसे पूरा किया जा सके.

 

ये भी पढ़ें – तेजी से वजन कम करेगा ये ड्रिंक, लहसुन-हल्दी-तुलसी और काली मिर्च से घर पर करें तैयार

One Comment
scroll to top