Close

ये जंक फूड सबसे ज्यादा बढ़ाते हैं वजन, अपनी डायट से तुरंत हटा दें

आजकल हम समय की बचत और कुकिंग से बचने के लिए फास्ट फूड का ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं. हम अक्सर ऐसे फूड घर में रखते हैं जिन्हें हम तुरंत खा सकें. इस तरह के खाने से हमारा समय तो बचता है लेकिन सेहत पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है. फास्टफूड या जंक फूड खाने में तो स्वादिष्ट लगते हैं लेकिन शरीर में कई तरह की परेशानी पैदा कर देते हैं.

आपको बाहर का खाना, पिज्जा-बर्गर, रिफाइंड और प्रोसेस्ड फूड से बचना चाहिए. अगर आप जल्दी पतला होना चाहते है, तो आपको कुछ चीजों को अपनी डायट से बिल्कुल आउट कर देना चाहिए. आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको अपने घर से तुरंत हटा देना चाहिए.

हेल्थ और न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स के मुताबिक, ‘जंक फूड प्रोसेस्ड फूड और दूसरे तरह के मार्केट में मिलने वाला पैकेट बंद खाना स्वाद में काफी अच्छा लगता है. समय की बचत और इंस्टेंट फूड होने की वजह से लोग इस तरह की चीजों को ज्यादा पसंद करते हैं. बड़ों के साथ आजकल बच्चे भी इस तरह के खाने के बहुत शौकीन हैं. लेकिन इस तरह के खाने से आपका वजन तेजी से बढ़ता है और कई तरह की बीमारियां भी होती हैं. मोटापा बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और लीवर की समस्याएं सबसे ज्यादा होती हैं. इसलिए फिट रहने के लिए और वजन कम करने के लिए आपको इस तरह के खाने से परहेज करना चाहिए.’

  1. शुगर ड्रिंक्स- गर्मियों का मौसम आते ही लोग जमकर कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं. कोल्ड ड्रिंक्स से वजन तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा पैक्ड जूस, फ्लेवर्ड ड्रिंक्स यहां तक कि फ्लेवर्ड एलोवेरा जूस जैसे ड्रिंक्स भी आपकी सेहत के लिए अच्छे नहीं होते. इससे आपका वजन बढ़ना, इंसुलिन रेजिस्टेंस और फैटी लिवर का खतरा बढ़ जाता है.
  2. व्हाइट ब्रेड- बहुत सारे लोग नाश्ते में ब्रेड खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. ब्रेड में मैदा होता है और शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसके अलावा ब्रेड पर जैम लगाकर खाना और भी नुकसान पहुंचाता है. रिसर्च में पता चला है कि रोज 2 सफेद ब्रेड खाने से 40% मोटापे का खतरा बढ़ जाता है. आप चाहें तो सफेद ब्रेड की जगह आटा या ब्राउन ब्रेड खा सकते हैं.
  3. चिप्स और नमकीन- चिप्स और नमकीन हर घर में होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह के खाने से आपका वजन बढ़ता है और कई तरह की परेशानियां होती है. आलू को चिप्स या फेंच फ्राइज के रूप में खाना आपके स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी है. इससे आपका वजन बढ़ता है और कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.
  4. चॉकलेट्स और आइसक्रीम- वजन कम करना है तो चॉकलेट्स, कैंडी या टॉफी खाना छोड़ दें. चॉकलेट या टॉफी में शुगर और कैलोरीज काफी ज्यादा होती हैं. जिससे वजन तेजी से बढ़ता है. इससे ब्लड प्रेशर और शुगर की बीमारी होने का खतरा भी होता है. बाजार में मिलने वाली आइसक्रीम में बहुत कैलोरी और शुगर होती है. इससे वजन बढ़ता है और स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. आप चाहें तो घर पर बनी आइसक्रीम खा सकते हैं.
  5. केक, कुकीज और पेस्ट्री- अगर आपको फिट रहना है तो केक, पेस्ट्री और बिस्किट्स खाने की आदत छोड़नी होगी. इनमें सबसे ज्यादा शुगर और ट्रांस फैट होता है. जिससे हमारी हेल्थ पर असर पड़ता है. इन चीजों को खाने से पेट नहीं भरता और बार-बार कुछ खाने की इच्छा होती है. जिससे आपका वजन बढ़ने लगता है. अगर मीठा खाने का मन है तो आप डार्क चॉकलेट खा सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – 18-44 साल वालों का होगा ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन, जानें वैक्सीन लगवाने के नए नियम

One Comment
scroll to top