Close

खुद को फ्रॉड से बचाना चाहते हैं सुरक्षित, इस तरह चेक करें आधार हिस्ट्री

आजकल के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) का उपयोग बहुत तेजी से बढ़ा है. भारत में हर जरूरी काम को करने के लिए आपको आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. आधार कार्ड का इस्तेमाल आजकल बैंक खाते (Bank Account) को खुलवाने से लेकर बच्चों के स्कूल और कॉलेज के एडमिशन तक (School College Admission), प्रॉपर्टी खरीदने (Property), ज्वेलरी खरीदने और बेचने, इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने आदि सभी कामों को लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती है. आधार कार्ड की बढ़ती जरूरतों के कारण आधार जारी करने वाली संस्था UIDAI ने 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए आधार की सुविधा को शुरू कर दिया गया है.

आधार कार्ड के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही आधार संबंधित फ्रॉड (Fraud Cases) की घटनाएं बढ़ने लगी है. पिछले कुछ दिनों में कई ऐसे में मामले सामने आए हैं जहां साइबर अपराध करने वालों ने लोगों के आधार कार्ड डेटा को चोरी करके लोन या किसी फ्रॉड गतिविधि में इस्तेमाल किया है. ऐसे में समय-समय पर आधार कार्ड की हिस्ट्री (Aadhaar Card History) को चेक करते रहना बहुत जरूरी है. हिस्ट्री चेक करने से आपको यह पता चलता रहता है कि आपका आधार कार्ड कहां-कहां इस्तेमाल किया गया है.

UIDAI ने ट्वीट करके दी जानकारी

यूआईडी (UIDAI) ने इस मामले पर ट्वीट करके जानकारी दी है. अपने ट्वीट में UIDAI ने बताया है कि कोई भी पिछले 6 महीने की हिस्ट्री और 50 बार तक आधार इस्तेमाल की हिस्ट्री को चेक कर सकते हैं. इस हिस्ट्री में लोगों को आधार कार्ड कब इस्तेमाल किया गया है इसकी जानकारी भी मिलती है. ऐसे में आप किसी गैर कानूनी इस्तेमाल को भी इस हिस्ट्री चेक से पकड़ सकते हैं.

इस तरह चेक करें आधार का ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री-

1. इसके लिए सबसे पहले आधार की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करें.
2. इसके बाद Aadhaar Services पर जाएं.
3. इसके बाद यहां आपको Authentication History के ऑप्शन पर क्लिक करें.
4. Authentication History पर क्लिक करने के बाद आपको 12 अंक का आधार अंक दर्ज करें.
5. इसके बाद Security कोड दर्ज करें.
6. इसके बाद 6 अंकों का OTP दर्ज करें.
7. इसके बाद Submit बटन पर क्लिक करें.
8. इसके बाद आपको कितनी अवधि का आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री देखनी है यह दर्ज करें.
9. इसके बाद आपका आधार कार्ड कहां-कहां यूज हुआ है यह आपको पता चल जाएगा.
10. इससे आप फ्रॉड से खुद को सुरक्षित रख सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- जानिए सरकार के किस फैसले के चलते चीनी बनाने वाली कंपनियों के शेयरों की हुई खूब धुनाई! निवेशकों को लगी चपत

One Comment
scroll to top