Close

ओडिशा से 50 KM दक्षिण-दक्षिण पूर्व में स्थित है तूफान यास, लैंडफॉल शुरू

चक्रवाती तूफान यास का खतरा बंगाल और नॉर्थ ओडिशा के तटीय इलाकों पर बना हुआ है. भारतीय मौसम विभाग की मानें तो यह तूफान भारी चक्रवात में बदल चुका है. कई इलाकों में भारी बारिश शुरू हो चुकी है. आईएमडी के इस अलर्ट के बाद राज्य सरकारें किसी तरह की अनहोनी से बचने के लिए पूरी तरह से सतर्क हो गई है. एक बेहद उग्र तूफान के रूप में शाम तक इसके पारादीप और सागर द्वीपसमूह के बीच उत्तरी ओडिशा-पश्चिम बंगाल को पार करने का अनुमान है. तूफान यास से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं. तटीय जिलों में हाई अलर्ट जारी कर दिया है.

जब ये चक्रवात तट से टकराएगा तो इसकी स्पीड 170-180 किमी प्रति घंटे रहने की संभावना है. 26 मई की शाम को पश्चिम बंगाल-ओडिशा के तटों तक पहुंच सकता है. उत्तरी ओडिशा और तटीय बंगाल के इलाकों में भू भाग से टकराने की आशंका है.

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात के दौरान हवा की गति 155 से 165 किलोमीटर प्रतिघंटा रहने और इसके बढ़कर 185 किलोमीटर प्रतिघंटा तक पहुंचने की संभावना है. चक्रवात के खतरे के बीच भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने कहा कि कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बुधवार को सुबह 8:30 बजे से शाम 7:45 तक उड़ानों का संचालन निरस्त रहेगा. इसी तरह, भुवनेश्वर का बीजू पटनायक हवाईअड्डा मंगलवार रात 11 बजे से गुरुवार सुबह पांच बजे तक बंद रहेगा. दक्षिण पूर्व रेलवे ने भी कई ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा की है.

scroll to top