Close

माइक्रोसॉफ्ट जल्द ला सकता है अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन, कंपनी के CEO सत्य नडेला ने दी जानकारी

Microsoft जल्द ही अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन लॉन्च कर सकता है. मंगलवार को बिल्ड डेवलपर कॉन्फ्रेंस 2021 के पहले दिन Microsoft के सीईओ सत्य नडेला ने कहा कि कंपनी जल्द ही अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम का नेक्स्ट जेनरेशन वर्जन लाने जा रही है. साथ ही उन्होंने कहा कि, इस नए वर्जन में कुछ खास अपडेट भी देखने को मिलेंगे. हालांकि उन्होंने इसको लेकर कोई भी अन्य जानकारी नहीं दी.

नडेला ने वर्चूअल डेवलपर कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने सम्बोधन में कहा, “हम अपने Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ बड़े अपडेट करने जा रहे हैं. ये पिछले एक दशक से अब तक के सब से अहम बदलाव होंगे और हम जल्द ही आपके साथ इसे साझा करेंगे. हमारा मकसद इसके द्वारा डिवेलपर और क्रीएटर को बेहतर आर्थिक अवसर देना है. मैं पिछले कुछ महीनों से खुद भी इस पर काम कर रहा हूं और Windows की इस नेक्स्ट जेनरेशन को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं.”

साथ ही उन्होंने कहा, “हमारा आपसे वादा है कि, हम Window के सभी डिवेलपर को और अधिक अवसर देने की कोशिश करेंगे. साथ ही नए नए इनोवेशन पर काम कर रहे क्रीएटर को भी इसमें नई ऐप बनाने और उसके प्रचार प्रसार के लिए प्लेटफॉर्म दिया जाएगा. हम कुछ ही समय में इसके बारे में अधिक जानकारी आपके साथ साझा करेंगे.”

बता दें कि पिछले कुछ महिनों से माइक्रोसॉफ्ट Windows के अपने नए ऐप स्टोर पर काम कर रहा है. साथ ही ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर इंटरफेस में कई अहम बदलाव पर भी काम किया जा रहा है. इस ऐप स्टोर में डवलपर्स भी अपने ऐप बनाकर डाल सकेंगे, जिसमें क्रोम और फायरफ़ॉक्स की तरह के ब्राउजर भी शामिल हैं. इसके अलावा यूजर्स को नए ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडो 95 के आइकन मिल सकते हैं.

माइक्रोसॉफ्ट ने अपना Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम साल 2015 में लॉन्च किया था. यह ऑपरेटिंग सिस्टम स्पलिट मोड पर काम करता है और इसमें कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट एक्शन सेंटर, इंस्टॉल्ड एप्स नोटिफिकेशन और साथ ही सुरक्षा से जुड़ी कई चीजें डाली थी. Windows 10 मोबाइल फोन, टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर जैसी कई डिवाइस पर काम करता है. इसमें आपके डेटा की सुरक्षा का काफी ध्यान रखा गया था जिसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने इसमें ‘विंडोज हैलो’ फीचर जोड़ा था. इसके जरिये आप अपने फिंगरप्रिंट को अपना पासवर्ड बना सकते हैं. ऐसी उम्मीद की जा रही है कि इसके नेक्स्ट जेनरेशन वर्जन में कई खास बदलाव देखने को मिल सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – राशिफल: वृषभ, सिंह राशि और कुंभ राशि वाले न करें ये काम, सभी राशियों का जानें आज का राशिफल

One Comment
scroll to top