Close

कोरोना से होने वाली चिंताओं को करना हैं दूर? डाइट में करें इन चीजों को शामिल

कोरोना की दूसरी लहर के बीच मजबूत इम्यून सिस्टम बनाए रखना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. COVID-19 वायरस का असर लोगों के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिये स्वस्थ और पोषक तत्वों को अपनी डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी हो गया है. मजबूत इम्यूनिटी बनाए रखने से आपको संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी. ऐसे में हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेंगे.

1. कोरोना की इस दूसरी लहर में घर का बना खाना खाएं. भोजन में जीरा, धनिया और हल्दी जैसे मसाले शामिल करें. खाने में सोंठ और लहसुन को भी शामिल करें और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आंवला खाएं.

2. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिये 20 ग्राम च्यवनप्राश (Chyawanprash) को दिन में दो बार खाली पेट गुनगुने पानी के साथ लें. इम्युनिटी बढ़ाने के लिए हल्दी वाला दूध भी आप ले सकते हैं. एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं.

3. हर्बल चाय या तुलसी, दालचीनी, सोंठ और काली मिर्च का काढ़ा पानी में मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आप इसमें गुड़, किशमिश और इलायची भी मिला सकते हैं.

विटामिन ई
विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को संक्रमण से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता है. विटामिन ई से भरपूर खाद्य पदार्थों में नट्स, बीज और पालक शामिल हैं.

विटामिन सी
इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी बहुत अच्छा है. संतरा, अंगूर, कीनू, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च, पालक और ब्रोकली जैसे खाद्य पदार्थ इस विटामिन से भरपूर होते हैं.

 

ये भी पढ़ें – गर्मियों में मजबूत इम्यूनिटी के लिए अपनाएं ये टिप्स, कोरोना काल में स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभदायक

One Comment
scroll to top