Close

गर्मियों में मजबूत इम्यूनिटी के लिए अपनाएं ये टिप्स, कोरोना काल में स्वास्थ्य के लिए है बेहद लाभदायक

कोविड की दूसरी लहर के साथ-साथ गर्मी का मौसम भी अपने चरम पर पहुंच रहा है. चिलचिलाती गर्मी में आपको मजबूत इम्यून सिस्टम बनाए रखना बेहद आवश्यक है. ताकि आपको कोरोना की दूसरी लहर से जंग लड़ने में मदद मिल सके. बदलते मौसम के दौरान व्यक्ति के संक्रमण की चपेट में आने का खतरा अधिक हो जाता है. ऐसे में आपको नियमित रूप से व्यायाम करने के साथ-साथ अच्छी डाइट का पालन करना बेहद आवश्यक है.

शरीर की ऊर्जा बनाए रखने और गर्मी से बचने के लिए अपने आहार में आपको जूस, हरी सब्जियां शामिल करनी चाहिए. साथ ही अपने आप को हाइड्रेट रखना और पानी पीना ना भूलें. यहां कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और उपाय दिए गए हैं जो गर्मी के मौसम में आपकी इम्यूनिटी को मजूबत बनाए रख सकते हैं.

नारियल पानी- नारियल पानी गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है. यह प्राकृतिक पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो तनाव और मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं. यह गुर्दे की पथरी को रोकने में भी मदद करता है और रक्तचाप को कम करता है. नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा कम होती है. गर्मी के मौसम में यह एक उत्कृष्ट विकल्प है. यह पोटेशियम से भरा हुआ होता है, जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है. साथ ही यह कैल्शियम, पोटेशियम और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत है.

आम- आम को सभी फलों का राजा कहा जाता है. आम विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है. यह पाचन में सहायता करता है और कब्ज को ठीक करता है. यह सूजन को कम करके स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देता है. आम में विटामिन K होता है जो एनीमिया के खतरे को कम करता है और हड्डियों की मजबूती में सुधार करता है और कैंसर के खतरे को कम करता है.

गर्मियों में ऐसा करने से बचें- गर्मियों में अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से बचें, मसालेदार तीखे भोजन का सेवन भी कम करें.

 

ये भी पढ़ें – कोरोना से होने वाली चिंताओं को करना हैं दूर? डाइट में करें इन चीजों को शामिल

One Comment
scroll to top