Close

पूर्वी तिमोर तट पर आया 6.1 तीव्रता का भूकंप, हिंद महासागर क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी

पूर्वी तिमोर तट (East Timor Coast) पर आज भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के ये झटके तिमोर द्वीप के पूर्वी हिस्से से 51.4 किलोमीटर की गहराई पर आया. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (US Geological Survey) ने जानकारी देते हुए बताया है कि शुक्रवार को पूर्वी तिमोर के तट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. हालांकि इस बारे में नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं की गई. भूकंप के तेज झटके के बाद हिंद महासागर क्षेत्र में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है.

सुनामी सलाहकार समूह ने कहा है कि भूकंप हिंद महासागर (Indian Ocean) क्षेत्र को प्रभावित करने वाली सुनामी पैदा करने में सक्षम हो सकता है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा है कि भूकंप तिमोर द्वीप के पूर्वी सिरे से 51.4 किमी (32 मील) की गहराई पर आया, जो पूर्वी तिमोर और इंडोनेशिया के बीच बंटा है. हिंद महासागर सुनामी चेतावनी और शमन प्रणाली (IOTWMS) ने क्षेत्र के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की.

पूर्वी तिमोर में भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी

पूर्वी तिमोर और इंडोनेशिया प्रशांत महासागर के बेहद ही संवेदनशील इलाके “रिंग ऑफ फायर” में आते हैं. रिंग ऑफ फायर तीव्र भूकंपीय गतिविधि का एक चाप है जो दक्षिणपूर्व एशिया और प्रशांत बेसिन में फैला हुआ है. इससे पहले फरवरी में इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा में 6.2 तीव्रता के भूकंप ने एक दर्जन लोगों की जान ले ली थी.

कितनी है तिमोर की आबादी?

साल 2004 में 9.1-तीव्रता का भूकंप सुमात्रा के तट पर आया था और सुनामी (Tsunami) की शुरुआत हुई थी. इस दौरान पूरे क्षेत्र में करीब सवा दो लाख लोग मारे गए थे. जिसमें ज्यादातर लोग इंडोनेशिया (Indonesia) के प्रभावित हुए थे. पूर्वी तिमोर (East Timor) की आबादी करीब 1.3 मिलियन है और यह दक्षिण पूर्व एशिया का सबसे युवा देश है. विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक यहां 42 फीसदी आबादी गरीबी रेखा से नीचे है.

 

 

 

यह भी पढ़ें- खिलोने वाला वजीरे आला

One Comment
scroll to top