Close

राशिफल: मेष, मिथुन, तुला और धनु राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान, जानें आज का राशिफल

राशिफल: पंचांग के अनुसार 29 मई, शनिवार को ज्येष्ठ मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है. इसे एकदंत संकष्टी के नाम से भी जाना जाता है. आज के दिन गणेश जी की पूजा विशेष फलदायी मानी जाती है. आज का चंद्रमा धनु राशि में विराजमान हैं. आज ग्रहों की स्थिति सभी राशियों को प्रभावित कर रही है. जानते हैं आज का राशिफल.

मेष- आज के दिन आपकी समझदारी और साहस की हर जगह सराहना होगी. ऑफिस में सहकर्मियों से किसी बात पर तना-तनी की आशंका है, ध्यान रहें अनावश्यक विवाद से दूर रहें. मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों का समय अच्छा चल रहा है. जो व्यापारी खाने-पीने का रोजगार शुरू करना चाहते हैं उनको कुछ समय के लिए रुक जाना चाहिए. प्रतियोगिता की तैयारी करने वाले विद्यार्थी प्रोफेशनली तरीके से पढ़ाई करें और खासतौर पर उन प्रश्नों पर अधिक गौर करें जो पूर्व परीक्षाओं में आ चुके हैं. स्वास्थ्य में गठिया रोगियों को दर्द का सामना करना पड़ सकता है. घर का माहौल शांत रखने का प्रयास करें.

वृष- आज के दिन कामकाज की पुरानी बातों को लेकर तनाव न लें. खुद को चुस्त-दुरुस्त और दिमाग को सक्रिय रखें. अपनी बात और विचारों का मोल समझें. इससे नए मौके बनेंगे. अगर आप शिक्षक हैं तो दिन आत्ममंथन का है. व्यापारियों को मेडिकल से जुड़े सामान या जनरल स्टोर चलाने वालों को अच्छा लाभ होगा. विद्यार्थी ऑनलाइन काम कर रहे हैं तो डाटा सिक्योर रखें, अन्यथा हैकर की चपेट में आ सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधित पुरानी दिक्कत है तो वह बढ़ सकती है. सांस या सीने में तकलीफ की अनदेखी न करें. रिश्तों की डोर मजबूत रखने के लिए परिजनों से विश्वास कम न होने दें.

मिथुन- आज के दिन नियंत्रण से बाहर और विपरीत लग रहे हैं तो विश्वास न खोएं. जमीन या मकान की खरीद के लिए थोड़ा इंतजार करें. मार्केटिंग या फाइनेंस का काम कर रहे लोगों को टारगेट पूरे करने के लिए मशक्कत करनी पड़ सकती है. प्रदर्शन पर फोकस बढ़ाने की जरूरत है. बर्तन का कारोबार कर रहे हैं तो निराश न हों, भविष्य में स्थितियां आपके अनुकूल होने वाली हैं. खाली समय का कठिन विषयों को जानने-समझने में उपयोग करना लाभप्रद होगा. स्वास्थ्य में शारीरिक थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है, खान-पान संतुलित रखें. आर्थिक मामलों में दोस्त और पड़ोसी आज मददगार बनेंगे, उनकी राय को महत्व दें.

कर्क- आज के दिन नियमों को बदलने की जरूरत है. उन्हीं कार्यों को करें, जिन्हें पूरा करने में आप दक्ष हैं. मन व्यथित है तो हनुमानजी का ध्यान करना लाभकारी है. कार्यस्थल और नौकरी में वरिष्ठ लोगों का प्रोत्साहन मिलेगा. नौकरी में पुराना रुका प्रमोशन मिलने की संभावना है. खुदरा व्यापारियों को आर्थिक लाभ मिलेगा. फैसले लेते वक्त अधिक मुनाफे के लालच से बचें. स्वास्थ्य को लेकर अलर्ट रहना होगा. महामारी के दिनों में अनावश्यक घूमना संक्रमण के खतरे में ला सकता है. आपको किस भी तरह की मदद चाहिए तो भाई-बहनों से आग्रह करना लाभकारी होगा. परिवार या दोस्तों के साथ घूमने भी जाया जा सकता है.

सिंह- आज के दिन गर्मजोशी से भरा व्यवहार कार्य और चुनौतियों को आपके अनुकूल बना देगा. कर्मक्षेत्र में नयी-नयी उपलब्धियां पाने का अवसर बनेगा. हमेशा कुछ नया सीखना चाहिए. बॉस की कही बातों को गंभीरता से लें अन्यथा क्रोध का सामना करना पड़ सकता है. व्यापारियों को उत्सुकता के साथ काम करना होगा. उत्साह कमी न आने दें. विद्यार्थी हायर स्टडी के लिए बाहर जाने का प्रयास कर रहें हैं तो शुभ समाचार मिलने की संभावना है. सेहत में आज दिन लगभग सामान्य रहेगा. साथ ही वैश्विक महामारी के प्रति सावधानी बरतें. परिवार के लोगों के साथ छोटी कन्याओं को पढ़ने-लिखने का सामान गिफ्ट कर सकते हैं.

कन्या- आज के दिन ऊंचे मनोबल के बल पर आत्मविश्वास में कमी न आने दें, हार्ड वर्क करने में फोकस करना होगा. भाग्य से ज्यादा कर्म प्रबल है. कर्मक्षेत्र से जुड़े ज्ञान को अर्जित करना मुख्य उद्देश्य रखें. चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों की शुभकामनाएं बहुत काम आएगी, इसलिए प्यून, ड्राइवर आदि को नाराज न करें. व्यापारी वर्ग को आर्थिक चोट लग सकती है पैसे का लेन देने सोच-समझ कर करें. स्वास्थ्य की बात करें तो गर्भवती महिलाओं को सचेत रहना चाहिए. सुख संसाधनों में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है. किसी का धन वापस देना भूल गए हो तो आज से वापस करने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं.

तुला- आज के दिन मन की शांति के लिए कुल देवी-देवता की उपासना कर सकते हैं, वर्तमान में उनका आशीर्वाद अपेक्षित है. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को आज कुछ तनाव हो सकता है. बॉस पुराने अनुभवों के आधार पर आपका मूल्यांकन कर सकते हैं. कारोबार के मामले में रियल एस्टेट से जुड़े लोगों को बड़ी कामयाबी मिल सकती है, बड़े खरीदारों से संपर्क या मुलाकात के आसार हैं, इससे बड़ा लाभ होता आ रहा है. अस्थमा मरीज सावधान रहें. जरूरी उपायों को लेकर सतर्क रहें. परिवार में पिता या बड़े भाई से विवाद की सूरत है तो खुद आगे बढ़कर बात कर समाधान करे और खुद को शांत रखें.

वृश्चिक- आज के दिन दूसरों के साथ तालमेल दोनों के बीच मजबूती बना सकती है. कामकाज का बोझ तनाव बढ़ाएगा. इसके लिए आपको तैयार रहना चाहिए. ऑफिस में आप धैर्य एवं कठोर मेहनत के बल पर सफल होंगे. कपड़ो के व्यापारियों को लाभ की संभावना है, ऐसे में प्रसार-प्रचार को मजबूत रखें. विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो इस बार प्रयास पर सफलता मिलने की उम्मीद है. दिनचर्या में परिवर्तन कर आप स्वस्थ रह सकते हैं. अच्छे खानपान के साथ नियमित व्यायाम को अपनी आदत में लाना होगा. परिवार में विवाह योग्य लोगों की विवाह की बात जोर पकड़ सकती है.

धनु- आज के दिन आपको शांत रहने की जरूरत है. सभी से व्यवहार समान होना चाहिए. गुरु का ध्यान करें, संभव हो तो गाय की सेवा करें. इससे मानसिक शांति मिलेगी. बॉस से तालमेल बनाकर काम करने की जरूरत है, उनका दिया हर काम समय पर दक्षता से पूरा करें. विरोधी पोजीशन बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं. कारोबार में ट्रांसपोर्ट से जुड़ा काम करने वालों को ग्राहकों का ख्याल रखना होगा, सरकारी नियम कानूनों का पूरी तरह पालन करें. फिलहाल ग्रह की स्थितियां अच्छे मुनाफे का इशारा कर रही हैं. मिर्च मसाला और गरिष्ठ भोजन करने से बचें. परिवार में कोई सदस्य अचानक बीमार पड़ सकता है.

मकर- आज के दिन नकारात्मक विचारों से दूरी बनाएं और सभी के साथ सहयोग और स्नेह की भावना से काम करना चाहिए. सहकर्मियों के कामकाज में हस्तक्षेप से बचें. बढ़ते विवादों को हवा नहीं देनी है. बातचीत के साथ विवादित मुद्दों को सुलझाने की कोशिश करें. कारोबारी इलेक्ट्रॉनिक सामान की अच्छी बिक्री से बढ़िया मुनाफा पाएंगे. युवा वर्ग को गुप्त बातें किसी से शेयर नहीं करने की सलाह है. विद्यार्थियों को कठिन विषयों का दोहराव करते रहना है. सेहत को देखते हुए वर्तमान में यदि पेट में कोई समस्या है तो सजग हो जाएं. पारिवारिक वाद विवाद के चलते परिस्थितियां कठिन बनेगी. समझदारी से हल निकालें.

कुम्भ- आज के दिन काफी सकारात्मक महसूस करेंगे. मीटिंग के दौरान सजग रहने की जरूरत है, अन्यथा बॉस नाराज हो सकते हैं. सरकारी विभाग में कार्यरत हैं तो अधिकारी प्रदर्शन से खुश रहेंगे. हार्डवेयर के कारोबारियों को लाभ का बढ़िया मौका है. पुराने ग्राहकों का ख्याल रखें. लाभ के साथ-साथ नए ग्राहक भी लाएंगे. खुदरा कारोबारियों को स्टॉक में वैरायटी लाने की जरूरत है. पैरों में सूजन और दर्द की आशंका है. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ बढ़ाएं, ऐसे में दवाओं का प्रयोग कम से कम या डॉक्टर की सलाह से ही करें. घर में व्यवहार और क्रोध भरी वाणी पर नियंत्रण रखने की जरूरत है.

मीन- आज के दिन मन शांत रखना है, और मौन रहें. अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाएं. अधीनस्थों के कामकाज पर पैनी निगाह रखें. टारगेट पूरा करने के लिए सहकर्मियों से फोन पर संपर्क बढ़ाएं. यदि आप नया बिजनेस पार्टनरशिप में करने जा रहे हैं तो नयी भागीदार पर आंख मूंदकर भरोसा करने से बचें. युवाओं के लिए आलस्य काम में बाधक बनता नजर आ रहा है. फोकस बढ़ाने की जरूरत है. विद्यार्थी महत्वपूर्ण विषयों का रिवीजन करते चलें. स्वास्थ्य को लेकर सिरदर्द की दिक्कत हो सकती है. अलर्ट रहें, परेशानी बढ़ सकती है. पड़ोसियों से संबंध बेहतर बनाकर रखें. एक दूसरे के घर भोजन पर जा सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – आर्थिक राशिफल: संकष्टी चतुर्थी पर गणेश जी की इन राशियों पर रहेगी कृपा, मेष से मीन राशि तक का जानें राशिफल

One Comment
scroll to top