Close

आंवला और सहजन से बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता, जानिए इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक बनाने का तरीका

एक तरफ गर्मी (Summer) और दूसरी तरफ कोरोना (Corona) की मार से लोग परेशान हैं. ऐसे में इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा या गर्म चीजें खाने से लोगों को परेशानी होने लगी है. आज हम आपको आंवला और सहजन जिसे मोरिंगो भी कहते हैं उससे बना एक ऐसा ड्रिंक बता रहे हैं जो आपको गर्मियों में झुलसने से बचाएगा. ये ड्रिंक आपको तेज धूप से होने वाले हीट स्ट्रोक में भी फायदा करेगा. गर्मियों में आंवला और मोरिंगो ड्रिंक के सेवन से आप लंबे समय तक हाइड्रेट (Hydrate) रहते हैं. इस ड्रिंक की सबसे खास बात ये है कि इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बेहद मजबूत होती है. इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ ये ड्रिंक वजन घटाने, आंखों के लिए फायदेमंद और पेट की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है. जानते हैं आंवला और सहजन से बने इस ड्रिंक के फायदे और बनाने का तरीका.

एक आंवला लें अब इसमें 1 चम्मच मोरिंगा पाउडर या 7 से 8 मोरिंगा की पत्तियां धोकर पीस लें. अब इसमें एक ग्लास पानी डालें और मिला दें. आंवला और मोरोंगा से बना ड्रिंक तैयार है. आप इसे रोज सुबह खाली पेट पी सकते हैं.

1- वजन कम करने में मददगार- आंवला को सुपरफूड कहते हैं इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. आंवला बॉडी से टॉक्सीन्स को बाहर निकालते है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है. आंवला और सहजन से बने ड्रिंक को पीने से अच्छी मात्रा में कैलोरी बर्न होती हैं. सहजन विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. फैट ब्रेकडाउन में भी ये काफी मदद करता है. वहीं आंवला बेली फैट घटाने के लिए उपयोगी है.

2- आंखो की रोशनी तेज होती है- आंवला और मोरिंगो दोनों आंखों के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इससे बनी ड्रिंक पीने से आंखों की रौशनी बढ़ती है. आंवला में कैरोटीन होता है जिससे आंखो की रोशनी तेज होती है. वहीं मोरिंगा से आंखों का धुंधलापन भी दूर होता है. मोरिंगा में एंटीऑक्सिडेंट्स गुण (Antioxidant) गुण पाए जाते हैं जिससे आंखो की सूजन और दर्द ठीक हो जाता है. इस जूस में विटामिन सी होता है जिससे आंखों की मसल्स मजबूत होती है. इससे कैटरेक्ट, आंखों में जलन, खून उतर आना और आंख से पानी की समस्या भी खत्म हो जाती है.

3- कब्ज और पाइल्स से छुटकारा- आंवला और सहजन से बने इस ड्रिंक को पीने से कब्ज़ और पाइल्स की समस्या भी दूर हो जाती है. सहजन में विटामिन बी और आंवला फाइबर में रिच होता है. जिससे खाना आसानी से पच जाता है और कब्ज़ की समस्या भी दूर हो जाती है. आंवला सहजन का यह ड्रिंक पाइल्स की समस्या में भी कारगर है. इससे आंतो की सूजन कम होती है और दर्द में भी आराम मिलता है.

4- खून की मात्रा बढ़ाता है- आंवला और सहजन से बना ये ड्रिंक शरीर में खून की कमी को भी दूर करता है. इससे हीमोग्लोबिन बढ़ता है. आंवला से लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ाती हैं और खून साफ होता है. एनेमिया के रोगियों के लिए ये काफी अच्छा ड्रिंक है. मोरिंगा  में फोलिक एसिड, विटामिन बी12, विटामिन सी पाया जाता है जिससे खून बढ़ता है. इस ड्रिंक को पीने के बाद थकान और कमजोरी भी दूर हो जाती है.

5- इम्यूनिटी बढ़ेगी- आंवला और सहजन से बनी इस ड्रिंक से इम्यूनिटी बढ़ती है. सहजन में विटामिन ए, आयरन और दूसरे गुण इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं. आवंला खाने से भी इम्यूनिटी बढ़ती है. आंवला में पाना जाने वाला विटामिन सी भी इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा है. ये ड्रिंक एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है. इससे हमारा शरीर किसी भी बैक्टीरिया या वायरस से लड़ने मे सक्षम होता है. आप रोजाना यह ड्रिंक पी सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – वजन कम करना है तो रोज सुबह पीएं एप्पल साइडर विनेगर

One Comment
scroll to top