Close

1 जून से महंगा होगा हवाई सफर, आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर, जानें

नई दिल्लीः हवाई सफर करने वाले लोगों को पहले के मुकाबले अब जेब ज्यादा ढीली करनी होगी क्योंकि घरेलू हवाई यात्रा ही महंगी होने जा रही है. सरकार ने हवाई किराये की न्यूनतम सीमा में 13 से 16 प्रतिशत वृद्धि की है. प्लेन के टिकटों के दामों में यह वृद्धि एक जून से लागू की जाएगी.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के शुक्रवार को जारी ऑफिशियल ऑर्डर में कहा गया कि 40 मिनट तक की अवधि की उड़ान के लिए किराये की न्यूनतम सीमा को 2,300 रुपये से बढ़ाकर 2,600 रुपये किया गया है और इसमें 13 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. इसी तरह 40 मिनट से लेकर 60 मिनट की उड़ान की अवधि के लिये किराये की न्यूतम सीमा 2,900 रुपये की जगह अब 3,300 रुपये प्रति व्यक्ति होगी.

हवाई किराये की मैक्सिमम सीमा को हालांकि पहले जैसा ही रखा गया है और इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. सरकार के इस कदम से एयरलाइन कंपनियों को मदद मिलेगी. कोविड- 19 की दूसरी लहर के कारण हवाई यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है जिससे एयरलाइन कंपनियों की आय में कमी आई है.

देश में हवाई उड़ान अवधि के आधार पर हवाई यात्रा किराये की न्यूनतम और अधिकतम सीमा तय की गई थी. मंत्रालय ने पिछले साल मई में घरेलू उड़ान के समय के आधार पर सात श्रेणियों में बांटा था. इसमें 40 मिनट से कम की उड़ानों के लिए टिकट की दर 2,000 से 6,000 रुपये और 3 से 3.5 घंटे के लिए 6,500 से 18,600 हजार रुपए तय की थी. यह सीमा पिछले साल दो माह चले लॉकडाउन के बाद 25 मई को उड़ाने फिर से शुरू होने के समय तय की गई थी.

 

ये भी पढ़ें – भारत में बेरोजगारी तीन दशक के टॉप पर, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन की रिपोर्ट

One Comment
scroll to top