Close

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड सब्सक्रिप्शन आज से ओपन, इश्यू प्राइस 4889 रुपये प्रति ग्राम

नई दिल्लीः सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22- सीरीज- III या तीसरी किश्त आज से पांच दिनों के लिए खुली और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि इसका सब्सक्रिप्शन पीरियड के दौरान इश्यू प्राइस 4,889 रुपये प्रति ग्राम पर तय किया गया है. ऑनलाइन अप्लाई करने वाले और डिजिटल मोड के जरिए पमेंट करने वाले ग्राहकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगी. आरबीआई ने कहा, ‘ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,839 रुपये प्रति ग्राम होगा.’

गोल्ड बॉन्ड एक ग्राम और उसके मल्टीपल में उपलब्ध होगा. सोवरेन गोल्ड बॉन्ड, बैंक ( स्मॉल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक को छोड़ कर) स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यानी SHCIL,निर्धारित डाक घरों, एनएसई या बीएसई के जरिए बेचे जाते हैं. देश के नागरिक, एचयूएफ यानी हिन्दू अविभाजित परिवार, ट्रस्ट, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संस्थाएं इस सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश कर सकते हैं. गोल्ड बॉन्ड का मैच्योरिटी पीरियड आठ साल का होगा लेकिन पांचवें साल निकलने का ऑप्शन है.

यह योजना नवंबर 2015 में सोने की फिजिकल डिमांड को कम करने और घरेलू बचत का एक हिस्सा सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल तरते हुए वित्तीय बचत में शिफ्ट करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी.

आरबीआई ने पिछले गुरुवार को जारी अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) योजना शुरू होने से मार्च के अंत तक इसके माध्यम से 25,702 करोड़ रुपये जुटाए गए हैं. 2020-21 में आरबीआई कुल 16,049 करोड़ रुपये (32.35 टन) की राशि के लिए बारह किश्तों के बॉन्ड जारी किए. आरबीआई ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में कहा, “नवंबर 2015 में शुरुआत के बाद से इस योजना के माध्यम से कुल ₹25,702 करोड़ (63.32 टन) जुटाए गए हैं.” सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह किश्तों में सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड   जारी करेगी.

 

ये भी पढ़ें – एयरटेल ने फ्री टीकाकरण योजना का किया विस्तार, साझेदार और वितरण नेटवर्क के 80,000 कर्मचारियों का कराएगी वैक्सीनेशन

One Comment
scroll to top