Close

बीमारियों से रहना चाहते हैं दूर तो खाली पेट न करें इन 5 मसालों का सेवन

मसाले कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं लेकिन इनके सेवन से भी कुछ नुकसान हो सकते हैं. वजन घटाने के लिए लोग अक्सर कुछ मसालों का सेवन सुबह खाली पेट करते हैं. ऐसा करने से शुरुआत में कुछ फायदा हो सकता है लेकिन लगातार इनका सेवन आपके पेट के हाजमे को पूरी तरह बिगाड़ देगा.

यह सही है कि मसाले आपका अतिरिक्त वजन कम करने में मदद करते हों, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आप इनका सेवन ज्यादा मात्रा में करें. आज हम आपको ऐसे 5 मसालों के बारे में आपको बता रहे हैं जिन्हें खाली पेट खाना खतरनाक है.

दालचीनी

दालचीनी न सिर्फ स्वाद से बल्कि औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है. लेकिन इसका भी ज्यादा सेवन आपका नुकसान पहुंचा सकता है. दालचीनी का बहुत अधिक सेवन लीवर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है, मुंह में छाले, सफेद धब्बे और मुंह के अंदरूनी हिस्से में खुजली महसूस हो सकती है.

काली मिर्च

कई अध्ययनों में पाया गया है कि काली मिर्च का खाली पेट ज्यादा सेवन करने से कुछ दवाओं का प्रभाव कम हो जाता है. खाली पेट इसका ज्यादा सेवन आंत के बायोम को बदल देता है, जिस वजह से कुछ दवाएं उस तरह प्रभावित नहीं करती हैं, जैसी करनी चाहिए. काली मिर्च कुछ दवाओं के साथ रिएक्ट कर सकती है. ऐसे में एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है.

लाल शिमला मिर्च

लाल शिमला मिर्च के पाउडर को पैपरिका कहते हैं. सूखी लाल शिमला मिर्च से इसे बनाया जाता है. इसका खाली पेट उपयोग नहीं करना चाहिए. इससे पेट में फ्लू, पेट में जलन की समस्या हो सकती है. सलाद में डालने से भी इसे बचे. अच्छे स्वाद के लिए इसमें लाल शिमला मिर्च के बजाय नींबू निचोड़ लें.

मेथी

जिन लोगों को सांस संबंधी समस्या है उनको मेंथी खाने से बचना चाहिए. खासतौर से खाली पेट इसे खाया तो इसके अधिक सेवन से अस्थमा हो सकता है. इसके अलावा आप पेट के निचले हिस्से में दर्द भी महसूस कर सकते हैं.

अजवाइन

पेट की बिमारियों के लिए अजवाइन रामबाण इलाज है. यह वजन घटाने में भी मददगार है. चूंकि यह एक गर्म मसाला है, इसलिए इसके अधिक सेवन से बचने की जरूरत है. खासतौर से गर्मी के मौसम में खाली पेट लेने से आप हार्ट बर्न के शिकार हो सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें – सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है एलोवेरा का सेवन, जानें कैसे

One Comment
scroll to top