Close

कोरोना काल और गर्मी के मौसम में फ्रिज का ठंडा पानी पिएं या नहीं, जानिए

देश में एक तरफ कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप और दूसरी तरफ चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है. कोरोना के कहर से बचने के लिए डॉक्टर्स इम्यूनिटी मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं. लेकिन इस गर्मी के मौसम में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों ने शरीर में गर्मी बढ़ा दी है, जिसकी वजह से कई लोगों को पेट और कई तरह की परेशानियां भी हो रही हैं. डॉक्टर इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गर्म या गुनगुना पानी पीने (Hot and Warm Water) की सलाह दे रहे हैं. लेकिन जैसे जैसे तापमान बढ़ रहा है लोगों के लिए गर्म पानी पीना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में बहुत सारें लोगों ने अब फ्रिज का ठंडा पानी पीना शुरु कर दिया है. हालांकि कई लोगों के मन में ये सवाल भी है कि क्या कोरोना के इस दौर में फ्रिज का ठंडा पानी पीने से संक्रमण हो सकता है. आइये जानते हैं.

क्या ठंडा पानी पीने से कोरोना हो सकता है?

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि फ्रिज का ठंडा पानी पीने से कोरोना होता है.  कोरोना सिर्फ संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से या फिर किसी संक्रमित चीज को छूने से ही होता है. हां लेकिन एक बात है कि गर्म पानी पीने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत होती है. गर्म पानी पीने से गले और नाक से जुड़े कई तरह के इंफेक्शन नहीं होते हैं. यही वजह है कि डॉक्टर गर्म या गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं. वहीं अगर आप फ्रिज का ठंडा पानी पीते हैं तो इससे कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को परेशानी हो सकती है. इससे आपके गले में खराश, खांसी या किसी तरह का संक्रमण हो सकता है. यही वजह है कि आज के नाजुक हालात को देखते हुए डॉक्टर्स गर्म पानी पीने की सलाह दे रहे हैं.

कोरोना संक्रमित व्यक्ति ठंडा पानी न पिएं 

कोरोना संक्रमित व्यक्ति की इम्यूनिटी पहले से ही काफी कमजोर होती है. कोरोना की वजह से खांसी-जुकाम और बुखार रहता है. ऐसे भले ही आपको मन ठंडा पानी पीने के लिए करे लेकिन आपको इससे परहेज रखना है. अगर आप ठंडा पानी पीएंगे तो कोरोना के लक्षणों में लंबे समय तक कमी नहीं आएगी और रिकवरी में वक्त लगेगा. इसलिए संक्रमित व्यक्ति को खाने-पीने की गर्म चीजें और पानी गुनगुना ही पीना चाहिए. गर्म पानी से गले का इनफेक्शन दूर होगा और आप जल्दी स्वस्थ हो जाएंगे.

गर्मी में रूम टेंप्रेचर का पानी पिए 

गर्मी बहुत ज्याद है ऐसे में आप गर्म या गुनगुना पानी पीने के बजाय रूम टेंप्रेचर का पानी पी सकते हैं. इससे आपकी प्यास भी बुझ जाएगी और आपको कोई नुकसान भी नहीं होगा. आपको फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पानी चाहिए. ठंडा पानी पीने से आपको कई तरह की परेशानी हो सकती हैं. इसलिए कोरोना काल में ही नहीं हमेशा फ्रिज का ठंडा पानी पीने से परहेज करें. आप चाहें तो गर्मी में मटके का पानी पी सकते हैं.

ठंडा पानी पीने से नुकसान 

गले में खराश
गले में संक्रमण
खांसी-बुखार
सिर दर्द
कब्ज की समस्या
इम्यूनिटी कमजोर होना

अगर आप तेज गर्मी में बाहर से आए हैं तो ठंडा पानी बिल्कुल न पिएं. इससे आपको गले में खराश, जुकाम और बुखार भी हो सकता है. खासकर कोरोना से संक्रमित मरीज को फ्रिज का ठंडा पानी बिल्कुल ही नहीं पानी चाहिए.

 

ये भी पढ़ें – दही और चीनी खाना सिर्फ शुभ ही नहीं, पेट के लिए भी है बहुत फायदेमंद, जानिए कैसे

One Comment
scroll to top